ताज़ा खबर
 

ये आसान से व्यायाम दिलाएंगे गर्दन में दर्द से छुटकारा

लगातार एक जगह बैठे रहने से, रात भर ठीक से सो न पाने से या फिर व्यायाम न कर पाने की वजह से गर्दन में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

कुछ सूक्ष्म व्यायाम करके गर्दन दर्द से निपटा जा सकता है

आजकल की जीवनशैली की वजह से कई तरह की शारीरिक समस्याएं आए दिन हमें परेशान करती रहती हैं। तकनीकी के इस्तेमाल ने इंसान के श्रम करने की आदत को लगभग छुड़ा दिया है। ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने वाले लोग कई तरह की शारीरिक तकलीफों की वजह से परेशान रहते हैं। कंधों और गर्दन में दर्द उन्ही तकलीफों में शामिल हैं। लगातार एक जगह बैठे रहने से, रात भर ठीक से सो न पाने से या फिर व्यायाम न कर पाने की वजह से भी गर्दन में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आज हम आपको गर्दन दर्द से राहत देने वाले कुछ सूक्ष्म व्यायाम के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करना भी काफी आसान है और वे काफी लाभदायक भी हैं।

अपने अंगूठे को अंदर कर उंगलियों को मोड़कर मुट्ठी बना लें। अब मुट्ठीबंद हाथों को आगे कर कलाई को गोल-गोल 5-10 बार घुमाएं। गर्दन दर्द के लिए यह बेहतर व्यायाम है। इसके अलावा दोनों हाथों की उंगलियों को कंधों पर रखकर सामने से कुहनियों को गोल घुमाएं। इस क्रिया को पहले एक तरफ से घुमाएं फिर दूसरी तरफ से। गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए एक और सूक्ष्म व्यायाम इस तरह है कि दोनों हाथों को ऊपर उठाकर एक-दूसरे हाथ की कलाई को पकड़कर श्वांस अंदर भरें। अब सिर के पीछे से हाथों को खीचें। एक तरफ से खींचने के बाद श्वांस छोड़ दें और फिर दूसरी तरफ से ऐसा ही करें। कम से कम 5-10 बार इस क्रिया को दुहराएं। अगर ये व्यायाम पहली बार कर रहे हैं तो इसे ज्यादा न करें।

अपनी दोनों हाथों की उंगलियों को जोड़कर सिर के पीछे से बांधें। अब श्वांस अंदर भरकर हाथ को सिर की तरफ और सिर को हाथ की तरफ दबाएं। इसके साथ एक छोटा सा व्यायाम और कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले दोनों हाथों की अंगुलियों को मोड़ लें। अब अंगूठे को खड़ाकर मुड़ी हुई अंगुलियों को पीछे से मिला लें। फिर श्वांस भरकर हाथों को आगे की तरफ खोलें। कुछ देर रुककर श्वांस भरकर हाथ को सीने की तरफ लाएं। ध्यान रहे, ऐसा करते हुए अंगुलियां पीछे से खुले नहीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App