ताज़ा खबर
 

रोज करेंगे ये कार्डियो एक्सरसाइज तो नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

कुछ एक्सरसाइज ऐसे होते हैं जिन्हें अगर हम रोज की आदतों में शामिल कर लें तो जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली तमाम बीमारियों से सुरक्षा तो मिलती ही है साथ ही साथ आपकी बॉडी फिटनेस भी मेंटेन रहती है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे बहुत से लोग हैं जो समय की कमी के चलते सुबह-सुबह एक्सरसाइज नहीं कर पाते। जिन लोगों के पास जिम जाने का टाइम नहीं होता और वो अपने बॉडी की फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं, ऐसे लोगों के लिए आज हम कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने के लिए ज्यादा वक्त नहीं लगता और इनके लाभ जिम में घंटों पसीना बहाकर मिलने वाले लाभ के बराबर होते हैं।

स्क्वैट्स – इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों पैरों को थोड़ा फैलाकर हाथों को सामने की तरफ करके थोड़ा झुकिए और फिर खड़े हो जाइए। यही क्रिया कम से कम दस बार दुहराइए। इससे आपकी हर्ट बीट, रक्त प्रवाह और मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है।

टहलना – रोजाना सुबह तेज स्पीड से टहलने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इस वजह से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। टहलने से केवल आपमें सक्रियता ही नहीं आती भोजन करने के बाद हमें जो आलस महसूस होता है, उससे भी निजात मिलती है।

रस्सी कूदना – रस्सी कूदना एक मनोरंजक और स्वास्थ्यवर्द्धक खेल है। कैलोरी बर्न करने का यह सर्वोत्तम उपाय है। लगभग 20 मिनट रोजाना रस्सी कूदने से आप 200 कैलोरी तक बर्न कर लेते हैं। इससे पूरे शरीर का रक्त प्रवाह दुरूस्त होता है। अगर आप रस्सी नहीं कूदना चाहते तो आप एक ही जगह पर कई बार उछलकर भी यह व्यायाम कर सकते हैं।

साइकिल चलाना – साइकिल चलाना पूरे शरीर का व्यायाम होता है। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, आपके शरीर की ऊर्जा बढ़ती है,आपका ब्लड सर्कुलेसन ठीक रहता है और इसके साथ ही आपका वजन भी कम होता है। आप चाहें तो अपने ऑफिस या किसी भी नजदीकी गंतव्य तक पहुंचने के लिए हमेशा साइकिल का प्रयोग कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App