ताज़ा खबर
 

43 साल की उम्र में भी कमाल का हैंडस्टैंड करती हैं सुष्मिता सेन, जानिए क्या होते हैं इसके लाभ

43 की उम्र में भी सुष खुद को फिट रखने में किसी से पीछे नहीं हैं और वो पर्फेक्ट तरीके से हैंडस्टैंड करती हैं। आप भी इस योगासन का लाभ ले सकते हैं।

Author नई दिल्ली | November 4, 2018 11:22 AM
हैंडस्टैंड करती सुष्मिता सेन।

सुष्मिता सेन आए दिन अपने वर्कआउट और फिटनेस को लेकर चर्चा में रहती हैं। मन और तन से खूबसूरत होने के साथ-साथ उनकी फिट बॉडी भी उन्हें आकर्षित बनाती हैं। आए दिन सुष्मिता सेन अपने सोशल अकाउंट्स पर अपनी फिटनेस और वर्कआउट वीडियो पोस्ट करती रहती हैं। हाल ही में सुष ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर किया है जिसमें वो अपने कथित बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ हैंडस्टैंड पोज़ करती नजर आ रही हैं। 43 की उम्र में भी सुष खुद को फिट रखने में किसी से पीछे नहीं हैं और वो पर्फेक्ट तरीके से हैंडस्टैंड करती हैं। आप भी इस योगासन का लाभ ले सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं हैंडस्टैंड करने के फायदे।

बालों का गिरना कम-
बालों के गिरने की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हैंडस्टैंड का अभ्यास करें। इसके अभ्यास से सिर की ओर रक्त संचार बढ़ता है जिससे हेयर फॉलिकल्स स्वस्थ रहते हैं जिससे बालों मजबूत होते हैं।

फोकस में वृद्धि-
अगर आप फोकस नहीं कर पाते हैं और आपका ध्यान भटकता रहता है तो आपको रोजाना हैंडस्टैंड करना चाहिए। इसके अभ्यास से दिमाग को पर्याप्त मात्रा में रक्त की आपूर्ति होती है जिससे दिमाग बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है और आपका फोकस बढ़ता है।

ब्रेन को करता है शांत-
जैसे हमने बताया कि हैंडस्टैंड के अभ्यास से ब्रेन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त मिलता है। यह पिट्यूटरी और पाइनल ग्लैंड को उत्तेजित करता है जिससे दिमाग शांत और पुनर्जीवित होता है।

कंधों और बाजुओं की मजबूती-
हैंडस्टैंड के अभ्यास से अपर बॉडी स्ट्रैंथ बढ़ती है। यह मसल्स की क्षमता को बढ़ाता है और कंधों और बाजुओं को मजबूत करता है।

पाचन दुरुस्त होता है-
हैंडस्टैंड करने से डाइजेस्टिव ऑर्गन्स में रक्त का प्रवाह बढ़ता है जिससे गैस की समस्या कम होती है और आपका पाचन बेहतर रहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App