ताज़ा खबर
 

योग के इन आसनों से सैफ और करीना खुद को रखते हैं फिट

सैफ और करीना की तरह खुद को फिट रखने के लिए आप कुछ आसान से योगा का अभ्यास कर सकते हैं। इन योगासनों की मदद से आप स्वस्थ और हेल्दी भी रह सकते हैं।

Author January 14, 2019 11:57 AM
करीना और सैफ अली खान (Source: Instagram)

करीना कपूर खान और सैफ अली खान खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट, सही आहार का सेवन करने के साथ-साथ नियमित रूप से योगा का अभ्यास भी करते हैं। करीना और सैफ और कई बॉलीवुड सेलिब्रिटिज की योगा ट्रेनर पायल गिडवानी बेहतरीन तरह से योग के अलग-अलग अभ्यास सिखाती हैं। इन दोनों ने सोशल मीडिया पर भी कई पोस्ट शेयर किए हैं जिनमें वह योगा का अभ्यास करते दिख रहे हैं। सैफ और करीना अपने फिटनेस को लेकर हमेशा जागरूक और सक्रिय रहते हैं और फिट रहने के लिए हर संभव चीजें करते हैं। अपने व्यस्त जीवन से कुछ समय निकालकर योगा का अभ्यास करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है और आप भी सैफ-करीना जैसे फिट और हेल्दी रह सकते हैं।

सहज प्राणायाम:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं और गहरी सांस लें। इसके बाद सांस छोड़ें और सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस चक्र को 2-3 बार दोहराएं।

ब्रह्म मुद्रा:
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पद्मासन या वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब गर्दन को सीधा रखते हुए बाईं ओर ले जाएं और कुछ सेकेंड के लिए स्थिर रहें और फिर सीधे दाईं ओर ले जाएं। सिर को 2-3 बार क्लॉकवाइज और उतनी ही बार एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं।

कपालभाति प्राणायाम:
इस आसन को करने के लिए आरामदायक अवस्था में बैठ जाएं और सिर और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब आंखें बंद कर लें और दोनों नाक से गहरी सांस लें और पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ दें। इस चक्र को 2-3 बार दोहराएं।

भ्रामरी प्राणायाम:
इस आसन का अभ्यास करने के लिए योगा मैट पर आरामदायक अवस्था में पालथी मारकर बैठ जाएं। अब तर्जनी या मध्यमा अंगुली से कानों को बंद कर लें। इसके बाद गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए धीरे से कार्टिलेज को दबाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 3-4 बार दोहराएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App