ताज़ा खबर
 

खाली पेट योग करने के हैं कई फायदे, जानिए क्‍या हैं वजह

योगा खाली पेट करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है क्योंकि ये आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

Author Published on: February 26, 2019 1:58 PM
अमृता अरोड़ा (Source: Amrita Arora/@amuaroraofficial)

Yoga on an empty stomach: स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं रखने के लिए योगा बहुत फायदेमंद होता है। सभी आयु वर्ग के लोग योगा कर सकते हैं ताकि उनका स्वास्थ्य बेहतर रहे। योगा ना केवल शारीरिक रूप से ताकत प्रदान करता है बल्कि मानसिक रूप से भी शांति प्रदान करता है। योगा करने के लिए कोई विशिष्ट समय नहीं होता है। आप इसका अभ्यास किसी भी समय कर सकते हैं। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि सुबह या शाम में योगा का अभ्यास किया जाना चाहिए क्योंकि शरीर इस समय केंद्रित और शांत रहता है। इसके अलावा, खाली पेट योगा का अभ्यास करने के लिए बोला जाता है। यदि आप खाली पेट योगा करते हैं तो आपको कोई असुविधा नहीं होगी और अधिक लाभ प्राप्त भी होगा।

पाचन क्रिया को बेहतर करता है:
खाली पेट योगा करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप खाना खाने के बाद योगा करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होती है और शरीर में ऊर्जा शक्ति भी कम हो सकती है। इसलिए खाली पेट योगा करना पाचन क्रिया को बेहतर करता है।

पेट फूला हुआ लगता है:
यदि आप खाना खाने के बाद योगा करते हैं तो आपका पेट फूला हुआ या गैस से भरा हुआ महसूस होता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको खाली पेट योगा करना चाहिए। इसके अलावा पाचन क्रिया को बेहतर बनाएं रखने के लिए आपको मसालेदार खाने से बचना चाहिए।

पेट की समस्या:
यदि आप खाने के बाद योगा करते हैं तो यह पेट से संबंधित कई समस्याओं का कारण बन सकता है। योगा की ऐसी बहुत सी मुद्राएं हैं जिसको करते वक्त पेट और पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है। यह दबाव डाइजेस्टिव टिशू और पेट से संबंधित समस्याओं को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में खाली पेट योगा करने की कोशिश करें।

आप अधिक फैट बर्न कर सकते हैं:
यदि आप खाने के बाद योगा का अभ्यास करते हैं तो आपका फैट बर्न नहीं हो सकता है। यदि आप फैट बर्न करना चाहते हैं तो आपको योगा का अभ्यास खाली पेट करना चाहिए।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 योग के इस आसन से थायरॉयड की समस्या हो सकती है दूर
2 योग के ये बेहद आसान आसन सुधार सकते हैं प्रजनन क्षमता, जानिए कैसे
3 योग के इन आसनों से चेहरे पर ला सकते हैं खुशी, आजामा कर देखें