ताज़ा खबर
 

प्रियंका चोपड़ा रोज करती हैं योग, इन आसनों से रखती हैं खुद को फिट

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन की बहुत शौकीन हैं। योगासन उनके फिटनेस प्लान का अहम हिस्सा हैं।

प्रियंका को कुछ खास योगासन बेहद पसंद हैं, जिनका वह नियमित रूप से अभ्यास करती हैं।

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करना बेहद पसंद है। योगासन उनके फिटनेस प्लान का अहम हिस्सा हैं। योग उन्हें शांत, तनावमुक्त और कूल रखने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी और स्टेमिना बढ़ाने में भी योग बहुत कारगर होता है। प्रियंका को कुछ खास योगासन बेहद पसंद हैं, जिनका वह नियमित रूप से अभ्यास करती हैं। आइए, जानते हैं कि वे योगासन कौन से हैं और उन्हें करने का क्या तरीका है।

मत्स्यासन – इसे करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं। कुछ देर सांस को सामान्य करने के बाद पद्मासन लगा लें। हाथों का सहारा लेकर पीठ को पीछे की ओर धीरे-धीरे लाते हुए पीठ के बल लेट जाएं। पैरों के अंगूठों को पकड़कर उन्हें थोड़ा अपनी तरफ लाएं और पद्मासन को ठीक करते हुए घुटनों को जमीन पर अच्छी तरह से टिका दें। सांस भरें और पीठ, कंधों को ऊपर उठा गर्दन को पीछे की तरफ ले जाएं। सिर के भाग को जमीन पर टिका दें। पैरों के अंगूठों को पकड़ लें और सांस को सामान्य रखते हुए यथाशक्ति रोकने के बाद पद्मासन खोल लें। कुछ देर शवासन में लेटने के बाद पूर्व स्थिति में आ जाएं।

वीरभद्रासन – वीरभद्रासन से शरीर को मजबूती और तुरंत एनर्जी मिलती है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच में दूरी रखें। सांस खींचते ह‌ुए दोनों हाथों को दोनों दिशाओं में अपने कंधों के समानांतर फैलाएं। अब गर्दन दाई दिशा में ले जाएं और दाएं घुटने को मोड़ें (कम से कम 45 डिग्री का कोण घुटने से बनना चाहिए)। अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। अब सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को नीचे लाएं। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें और दोबारा इसी क्रिया को करें।

वृक्षासन – इसे करने के लिए सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी बनाकर खड़े रहें। फिर हाथों को सिर के ऊपर उठाते हुए सीधा कर हथेलियों को मिला दें। अब दाहिने पैर को मोड़ते हुए उसके तलवे को बाईं जांघ पर टिका दें। बाएं पैर पर संतुलन बनाते हुए हथेलियां, सिर और कंधे एक ही सीध में हों। जब तक संभव हो ऐसे रहें। कुछ देर बाद अन्य पैर से भी यह दोहराएं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App