ताज़ा खबर
 

वर्कआउट रिकवरी के लिए बेस्ट होते हैं ये ड्रिंक्स, शरीर पर जल्दी दिखने लगेगा बदलाव

वर्कआउट के दौरान शरीर से खूब पसीना निकलता है। इससे डिहाइड्रेशन होने की संभावना तो होती है।

जब हम वर्कआउट करते हैं तो हमारे शरीर से काफी मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स पसीने के माध्यम से बाहर निकलते हैं।

वर्कआउट के दौरान शरीर से खूब पसीना निकलता है। इससे डिहाइड्रेशन होने की संभावना तो होती है। इसके अलावा वर्कआउट के दौरान हमारे मसल्स विभिन्न परिवर्तनों से गुजरते हैं। ऐसे में इन समस्याओं से निबटने के लिए पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है। वर्कआउट के दौरान पसीने के माध्यम से निकलने वाले शरीर के फ्लूड्स की बात हो या इलेक्ट्रोलाइट्स की. दोनों को रिकवरी करने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स बहुत मददगार होते हैं। ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। इन्हें वर्कआउट के बाद सेवन करने से बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

फ्रूट जूस – जब हम वर्कआउट करते हैं तो हमारे शरीर से काफी मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स पसीने के माध्यम से बाहर निकलते हैं। इसकी रिकवरी के लिए ताजा फलों का जूस पीना फायदेमंद होता है। ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग सेब के जूस पीने का सुझाव देते हैं। यह शरीर में फ्लूड लॉस की पूर्ति करता है।

फ्रूट स्मूदी – दही और ताजा बेरीज को लेकर आप फ्रूट स्मूदी बना सकते हैं। बेरीज में मौजूद शुगर शरीर में ग्लाइकोजन के स्तर को बढ़ाता है। इससे शरीर तेजी से रिकवर होता है। इसके अलावा इसकी मदद से आपके मसल्स को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। यह मसल्स को रिपेयर करता है।

चॉकलेट मिल्क – चॉकलेट मिल्क को बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें 4:1 के अनुपात में कार्ब्स और प्रोटीन का परफेक्ट मिश्रण पाया जाता है। इसे बनाने के लिए 8 औंस दूध में आधा चम्मच कोकोआ डालें और अच्छी तरह से मिला लें।

नारियल पानी – नारियल पानी में मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सोडियम भी मौदूद होता है। नारियल पानी बेस्ट हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। वर्कआउट के दौरान होने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स-लॉस की रिकवरी के लिए नारियल पानी बेहतरीन विकल्प है।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App