ताज़ा खबर
 

एनिमेटेड VIDEO में त्रिकोणासन करते दिखे पीएम मोदी, जानें क्या है फायदा

Narendra Modi: आम इंसान से लेकर सेलिब्रिटी तक यहां तक की हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक फिट रहने के लिए योगा करते हैं। योगा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

नरेंद्र मोदी (Source: Twitter)

Animated video of Narendra Modi: योगा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योगा एक बेहतर विकल्प होता है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजूबत करता है जिससे कई रोग दूर हो जाते हैं। साथ ही यदि आप नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं तो आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। आज के समय में हर उम्र के लोग फिट दिखना चाहते हैं। कोई नहीं चाहता है कि उनके शरीर का आकार खराब हो जाए। ऐसे में योगा करना बहुत अच्छा होता है।

आम इंसान से लेकर सेलिब्रिटी तक यहां तक की हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक फिट रहने के लिए योगा करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक एनिमेटेड वीडियो आई है जिसमें वह त्रिकोणासन करते दिख रहे हैं। आप भी इस आसन का अभ्यास कर सकते हैं।

त्रिकोणासन करने की विधि:

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले योगा मैट पर खड़े हो जाएं। अब बाएं पैर को आगे की तरफ लाएं और दाएं हाथ से नीचे की तरफ झुकते हुए बाएं पैर के बगल की जमीन को छुएं। ध्यान रहे इस दौरान घुटने आपके बिल्कुल भी मुड़ने नहीं चाहिए। इस अवस्था में आप कम से कम 90 सेकंड तक जरूर रहें। अब बिल्कुल इसी तरह दूसरी तरफ से भी ट्राय करें।

त्रिकोणासन करने के लाभ:

– पैरों को मजबूती प्रदान करता है और खिंचाव लाता है।
– शरीर के लचीलेपन को बेहतर करता है।
– कमर और पीठ दर्द जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
– शरीर के संतुलन को बेहतर करता है।
– सांस लेने की समस्या को बेहतर करता है।
– इस आसन को करने से पेट की समस्याएं कम होती है। साथ ही कब्ज की समस्या भी कम हो जात है।
– शरीर पर मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है।
– इस आसन को करने से आपकी लंबाई बेहतर रहती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X