ताज़ा खबर
 

मेडिटेशन से दुरुस्त होगी आपकी सेक्शुअल लाइफ, जानें कैसे

हर रोज सुबह बीस मिनट का मेडिटेशन आपको पूरे दिन तरोताजा रखने के लिए पर्याप्त है।
Meditation Tips: representative image

मेडिटेशन यानी कि ध्यान आपके स्वास्थ्य के हर पहलू को प्रभावित करता है। यह आपकी एकाग्रता बढ़ाता है साथ ही साथ आपको हमेशा खुश रखने में मदद करता है। हर रोज सुबह बीस मिनट का मेडिटेशन आपको पूरे दिन तरोताजा रखने के लिए पर्याप्त है। हालांकि इसे किसी भी समय किया जा सकता है लोकिन सुबह के समय इसे करना ज्यादा फायदेमंद होता है। तमाम शोधों और वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर बताया गया है कि मेडिटेशन से आपके सेक्शुअल लाइफ में भी काफी सुधार आता है। तो चलिए जानते हैं कि हर रोज आधे घंटे का मेडिटेशन आपको किस-किस तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

कामेच्छा बढ़ाता है मेडिटेशन – रोजाना 20 मिनट का मेडिटेशन आपकी कामेच्छा में बढ़ोत्तरी कर सकता है। यह आपके दिमाग को शांत रखता है तथा आपकी एकाग्रता में भी बढ़ोत्तरी करता है।

बेहतर इरेक्शन में भी करता है मदद – मेडिटेशन करने से शरीर में रक्त प्रवाह सुगम होता है। इसका ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने से आपके सभी अंगों में रक्त प्रवाह ठीक होता है। यह बेहतर इरेक्शन में मदद करता है जिससे आपकी सेक्शुअल पर्फॉर्मन्स में सुधार होता है।

तनाव वाले हार्मोन्स कम करता है – कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन होता है जिससे आपकी कामेच्छा बहुत प्रभावित होती है। जिन लोगों में कोर्टिसोल का स्तर ज्यादा होता है उन्हें ऑर्गेज्म प्राप्त करने में भी काफी दिक्कत आती है। ऐसे में मेडिटेशन आपकी काफी मदद कर सकते है। यह स्ट्रेस हार्मोन्स को कम कर आपको तनावमुक्त रखता है जिससे आपकी कामेच्छा मजबूत होती है।

आपको कॉन्फिडेंट बनाता है – कॉन्फिडेंट लोग ज्यादा आकर्षक दिखते हैं। मेडिटेशन आपको कॉन्फिडेंट बनने में मदद करता है। इसका रोजाना अभ्यास करने से आप हमेशा खुश रहते हैं। आपकी सेक्शुअल लाइफ के लिए यह भी बहुत जरूरी है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.