ताज़ा खबर
 

दिन भर कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं तो घेर सकती हैं बीमारियां, ऐसे करें बचाव

जिन लोगों को दिन भर बैठकर काम करना होता है उन्हें लाइफस्टाइल जनित तमाम बीमारियां होने का काफी खतरा होता है।

प्रतीकात्मक चित्र।

आजकल की आरामदेह जीवनशैली में लोगों की शारीरिक सक्रियता काफी कम हुई है। वक्त की कमी की वजह से लोग एक्सरसाइज से भी दूर ही रहते हैं। ऐसे में जिन लोगों को दिन भर बैठकर काम करना होता है उन्हें लाइफस्टाइल जनित तमाम बीमारियां होने का काफी खतरा होता है। लंबे समय तक बैठे रहने से हृदय रोग, स्ट्रोक, लंग डीजिज, किडनी डीजिज जैसी और भी कई स्वास्थ्य समस्या होने लगती है। इसके अलावा मोटापा और हाई ब्लड शुगर भी हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो आपके शरीर को कम ऊर्जा की जरूरत होती है और जब आप खड़ें होते हैं या चलते हैं तो इस वजह से कई स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी तरकीबों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप इन समस्याओं से पार पा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि क्या हैं वे उपाय –

स्टैंडिंग एक्सरसाइज – थोड़ें समय तक खड़ें रहने से आपकी मांसपेशियां सक्रिय रहती हैं और आप कुछ कैलोरी भी बर्न कर लेते हैं। इसके अलावा स्टैंडिंग एक्सरसाइज करने से आपको हृदय रोग और मेटाबॉलिक डीजिज जैसी समस्या भी नहीं होती है।

लंच में वर्कआउट – लंच के वक्त दोस्तों के साथ बातें करने से बेहतर है कि आप वर्कआउट करें ताकि आपका शरीर सक्रिय रहे और आपको कोई स्वास्थ्य समस्या ना हो।

स्ट्रेचिंग – हर 10 मिनट पर स्ट्रेचिंग करें। स्ट्रेचिंग करने से आपके शरीर और मांसपेशियों में गतिविधि होती है जिसके कारण मसल्स क्रैप की समस्या कम हो जाती है और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। इसे आप दिम में 5-6 बार जरूर करें।

सोल्डर टोनिंग एक्सरसाइज – सोल्डर टोनिंग एक्सरसाइज का अभ्यास आप अपनी डेस्क पर भी कर सकते हैं। सीधे बैठें और अपनी पीठ को सीधा करें और पैरों को जमीन पर फ्लैट रखें। अब हाथों को सिर की सीध में उठाएं और कोहनी को बाहरी तरफ रखें। सांस को इन्हेल करें और 30 सेकंड तक होल्ड कर के रखें और फिर छोड़ दें। यह एक्सरसाइज आपके कंधों की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।

सीढ़ियों का इस्तेमाल – सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि आपका कैलोरी भी बर्न होता है। इसके अलावा सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से आपको मोटापा का सामना भी करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App