ठंड के मौसम में सुबह उठने में होती है आलस? तो बिस्तर पर ही करें ये 3 आसन

Yoga Tips: कुछ योगासन ऐसे हैं जिन्हें बेड पर लेटे हुए किया जा सकता है। जिससे आप दिनभर फिट और ताजा महसूस करेंगे।

Laziness in getting up in the morning in cold weather? So do this asana on the bed itself
सांकेतिक फोटो (File Photo)

रोज सुबह- सुबह व्यायाम न कर पाने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार समय न मिल पाने या इच्छा न होने कारण भी लोग नियमित व्यायाम नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को किसी शारीरिक समस्या की वजह से लोग नियमित व्यायाम करने से परहेज करना पड़ता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाहते हुए भी रोज इसलिए योग नहीं कर पाते क्योंकि वह सुबह जल्दी बिस्तर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

सुबह- सुबह उठने में आलस लगता है तो इन आसनों को अपने बिस्तर पर ही कर सकते हैं। वैसे तो योग खुली हवा में जाकर किया जाए तो बेहतर रहता है लेकिन फिर भी अगर आप सुबह-सवेरे बिस्तर नहीं छोड़ना चाहते तो आज हम ऐसे योगासन बताएंगे कि जिसे आप अपने बेड पर लेटे हुए ही कर सकते हैं।

सेतुबंधासन: कुछ आसान ऐसे भी हैं जिन्हें बेड पर लेटे हुए भी किया जा सकता है। सेतुबंधासन उन्हीं आसनों में से एक है। अगर आपकी कमर में अक्सर दर्द रहता है तो ये आसन आपके लिए ही है। बेड पर पीठ के बल लेटे हुए अपने हाथों को शरीर के बगल में इस तरह सटाकर रखें कि हथेली जमीन की तरफ हो और दोनों बाजू सीधी रहें। अब दोनों पैरों के घुटने को मोड़ कर पैर के तलवे को जमीन से लगाएं। इसके बाद सांस लें और छोड़ें धीरे-धीरे कमर को जमीन से ऊपर उठायें और छाती ठुड्डी को छुआने का प्रयास करें और जब छूने लगे तो कुछ सेकेंड तक रुकें फिर सामान्य स्थिति में लौट आएं।

धनुरासन: धनुरासन को भी बिस्तर पर लेते हुए ही किया जा सकता है। बेड पर पेट के बल लेट कर घुटनों को मोड़ें और अपने हाथ से टखनों को पकड़े। अपने सिर, छाती और जांघ को ऊपर की ओर उठाएं। कोशिश करें कि पूरा शरीर पेट पर टिका हो। कुछ पल रुककर सामान्य स्थिति में लौट आएं। यह आसन पाचन शक्ति बढ़ाने और रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखने में काफी लाभदेह है।

बलासन: बलासन को भी बिस्तर पर लेटे-लेटे आसानी से किया जा सकता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं और शरीर का सारा भार एड़ियों पर डालें। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें फिर लौट आएं। यह आसान मसल्स की मजबूती बढ़ाने और पेट की चर्बी को घटाने में मदद करता है।

पढें योग और मेडिटेशन समाचार (Yogameditationhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।