ताज़ा खबर
 

वृक्षासन: करीना कपूर की तरह आप भी उठा सकते हैं योग के इस आसन से लाभ

हाल ही में करीना कपूर की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर दिखी जिसमें वह वृक्षासन करतीं नजर आ रही हैं।

प्रेग्नेंसी के बाद मेटाबॉल्जिम बूस्ट प्लान फॉलो करके अपना वजन कम करती हैं।

सेलिब्रिटीज की फिटनेस हर किसी के लिए रहस्य की तरह होता है। हर कोई जानना चाहता है कि एक्टर-एक्ट्रेस आखिर ऐसा क्या करते हैं कि उनकी बॉडी फिटनेस इतनी शानदार बनी रहती है। कोई भी एक्टर या एक्ट्रेस अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए कोई बहुत बड़ा काम नहीं करता। वह सामान्य व्यायाम योगासन और सही खान-पान फॉलो कर अपनी फिटनेस बरकरार रखता है। बहुत सी सेलिब्रिटीज ने अपनी सेहत दुरुस्त रखने के लिए योग का रास्ता अपनाया है। योग करते हुए ये लोग अपनी फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान की भी ऐसी ही एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर देखी गई थी।

वृक्षासन करतीं करीना कपूर – हाल ही में करीना कपूर की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर दिखी जिसमें वह वृक्षासन करतीं नजर आ रही हैं। इसमें कोई शक नहीं कि उनके हमेशा खुश और तनावमुक्त रहने में इस आसन का बड़ा योगदान है। वृक्षासन तनाव, अवसाद, मोटापा और रीढ़ की हड्डी के लिए बेहतरीन व्यायाम है। आइए, जानते हैं कि इस व्यायाम को कैसे करते हैं और इसे करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

वृक्षासन करने की विधि – इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों में दो इंच की दूरी बनाकर खड़े हो जाएं और किसी चीज पर ध्यान केंद्रीत करें। दाएं पैर के पंजे को मोडकर बाएं पैर की जांघ पर रखें। गहरी सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और हथेलियों को परस्पर मिलाएं। इस स्थिति में 10 से 15 सेंकंड तक रहें और सामान्य रुप से श्वास लें। श्वास छोडते समय हाथों और पैरों को उसी अवस्था में लेकर आएं। अब इस आसन का अभ्यास बाएं पैर से भी करें।

फायदे –

1. घुटने से पीड़ित मरीजों को इस आसन का अभ्यास करनी चाहिए। इस आसन के नियमित अभ्यास से घुटने के दर्द से आप हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। अगर घुटने में ज़्यदा दर्द हो तो इसको किसी विशेषज्ञ के निगरानी में करनी चाहिए।

2. वृक्षासन के नियमित अभ्यास से अवसाद से निजात पाया जा सकता है।

3. पैरों की मांसपेशियों को मजबूती देने के लिए भी इस आसन का अभ्यास किया जा सकता है।

4. यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है। इसके अलावा बच्चों के कद को बढ़ाने के लिए भी इस आसन का अभ्यास किया जा सकता है।

5. इसके नियमित अभ्यास से वजन भी कम किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App