ताज़ा खबर
 

आप भी पा सकती हैं कंगना रनौत जैसी फ्लेक्सिबल बॉडी, ये 3 योगासन करेंगे मदद

पुल-अप्स, पुश-अप्स, स्क्वाट्स के अलावा कंगना हर दिन तकरीबन 45 मिनट तक योगाभ्यास भी करती हैं। यह उनके वर्कआउट प्लान का अहम हिस्सा है।

योगा से कंगना को शेप में रहने में मदद मिलती है। इससे उनका दिमाग शांत रहता है तथा वह तनाव से दूर रह पाती हैं।

अपने बयानों और कामों से अक्सर सुर्खियों में रहने वाली कंगना रनौत बॉलीवुड की सबसे टैलेंटेड अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने क्वीन, तनु वेड्स मनु सीरीज, फैशन जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। कंगना को तीन बार नेशनल फिल्म अवार्ड मिल चुका है। अपनी एक्टिंग के अलावा बॉलीवुड में कंगना को उनकी शानदार फिटनेस की वजह से भी जाना जाता है। अपनी सुपर फ्लेक्सिबल बॉडी के लिए कंगना बहुत मेहनत करती हैं। योगा, एक्सरसाइज, डाइट और जिम में पसीना बहाने के बाद उन्हें ऐसी बॉडी मिली है। अगर आप भी कंगना की तरह फिट एंड फ्लेक्सिबल बॉडी चाहती हैं तो आपको उनके वर्कआउट और डाइट प्लान जरूर फॉलो करना चाहिए।

कंगना का वर्कआउट प्लान – कंगना अपनी फिटनेस के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहतीं। इसीलिए वह हर वो चीज करती हैं जिससे उनकी शानदार बॉडी फिटनेस बरकरार रहे। अपने इंस्टाग्राम पर वह कई बार अपने वर्कआउट के वीडियोज और फोटोज शेयर कर चुकी हैं। कंगना हफ्ते में 5 दिन जिम जाती हैं और 1-2 घंटे तक वर्कआउट करती हैं। जिम में वह स्ट्रेंथ और वेट ट्रेनिंग के साथ-साथ योगा और कार्डियो एक्सरसाइज करती हैं। पुल-अप्स, पुश-अप्स, स्क्वाट्स के अलावा कंगना हर दिन तकरीबन 45 मिनट तक योगाभ्यास भी करती हैं। यह उनके वर्कआउट प्लान का अहम हिस्सा है। योगा से कंगना को शेप में रहने में मदद मिलती है। इससे उनका दिमाग शांत रहता है तथा वह तनाव से दूर रह पाती हैं। योगा फ्लेक्सिबिलिटी के लिए भी सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है।

कौन-कौन से आसन करती हैं कंगना रनौत –

1. धनुरासन – इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। फिर घुटनों तक अपनी टांगों को मोड़ दीजिए। दोनों हाथों से अपने टखनों को पकड़ लीजिए। पांचों अंगुलियों को एक ओर रखिए। पहले पांव को बाहर की ओर खोलते हुए अपने घुटनों को ऊपर की ओर उठाइए। अब आगे से सांस भरते हुए छाती को भी उठाइए। गर्दन ऊपर उठाते हुए ऊपर की ओर देखिए। पूरी तरह धनुष की स्थिति में आ जाएं। पूरी शक्ति लगाते हुए आगे और पीछे का भाग उठाएं ताकि केवल पेट भूमि को छुए। करीब 10 से 20 सेकेंड के लिए इसी स्थिती में रहने की कोशिश करें। अब धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए वापस आ जाएं।

2. चक्रासन – यह आसन तनाव से मुक्त रहने में मददगार होता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ लें और एड़ियों को नितंबों से स्पर्श कराते हुए पैरों को 10-12 इंच की दूरी पर रखें। हथेलियों को कंधे के ऊपर सिर के नजदीक रखकर धड़ को ऊपर उठाते हुए पीठ को मोड़ें। सिर को लटकता छोड़ बाहों और पावों को यथासंभव तान लें। धीरे-धीरे सांस लें और कुछ देर तक यूं हीं बने रहें। फिर पूर्वावस्था में लौट आएं।

3. सूर्य नमस्कार – सूर्य नमस्कार में 12 तरह के आसन होते हैं। यह सम्पूर्ण शरीर के लिए किया जाने वाला व्यायाम होता है। शरीर को हर तरह के रोगों से मुक्त रखने में सूर्य नमस्कार काफी लाभकारी योगासन है। (यहां पढ़ेंः- 12 आसनों वाले सूर्य नमस्कार को करने की सही विधि)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App