ताज़ा खबर
 

कफ और बलगम की शिकायत को दूर कर सकते हैं योग के ये आसन

कफ और बलगम की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ योगासन का अभ्यास कर सकते हैं। ये योगासन आपके शरीर को भी स्वस्थ और हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

योगा कफ और बलगम को कम करता है (Source: File Photo)

सर्दी-जुकाम, कफ और बलगम होना एक आम समस्या है। यह अक्सर लोगों को सर्दियों के मौसम में होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें किसी भी मौसम में इस परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, कुछ लोग घरेलू उपचार भी आजमाते हैं। लेकिन योगा एक सबसे प्रभावी विकल्प होता है क्योंकि यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है और यदि इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा तो आपको कफ या बलदम की समस्या भी नहीं होगी। बहुत से ऐसे योगासन हैं जिनका नियमित रूप से अभ्यास आपके कफ और बलगम की समस्या को कम करते हैं और आपको स्वस्थ और हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं।

भस्त्रिका प्राणायाम:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर बैठ जाएं। रीढ़ की हड्डी को सीधी रखते हुए पालथी कर के बैठे। अब दोनों पैरों को एक-दूसरे के ऊपर करें और हाथों को ओम की अवस्था में लाते हुए घुटनों पर रखें और सांस को धीरे-धीरे अंदर-बाहर छोड़ें। इस अवस्था में लगभग 5 सेकेंड तक रहें। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।

कपालभाति प्राणायाम:

इस आसन को करने के लिए आरामदायक अवस्था में बैठ जाएं। अब रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए हाथों को घुटनों पर ओम की मुद्रा में रख लें। आंखें बंद रखें और गहरी सांस लें और पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ें। लेकिन ध्यान रहे कि सांस छोड़ते वक्त अधिक जोर ना लगाएं। इस प्रक्रिया को 3-5 बार दोहराएं।

अनुलोम विलोम प्राणायाम:

इस आसन को करने के लिए आप सुखासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब एक नाक को अंगुठे से दबाएं और दूसरी नाम से सांस को अंदर की तरफ खीचें। इसी प्रक्रिया को दूसरे तरफ भी दोहराएं। ऐसा आप सिर्फ एक-एक मिनट के लिए ही करें। समय के साथ इसे बढ़ाएं। ध्यान रहे कि सांस बिल्कुल नहीं रोकनी है।

मत्स्यासन:

सबसे पहले मैट पर बैठ जाएं और फिर रीढ़ की हड्डी को सीधा करते हुए पालथी मार लें। अब धीरे-धीरे सिर को पीछे की तरफ झुकाएं। पीठ और सिर को तब तक झुकाते रहें जब तक की सिर ज़मीन को ना छू ले। इस अवस्था में 60 सेकेंड तक रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं।

 

Next Stories
1 योग के इन आसनों से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज कम करते हैं अपना तनाव
2 आंतों की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं योग के ये आसन
3 फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आजमा सकते हैं योग के ये आसन
ये पढ़ा क्या?
X