ताज़ा खबर
 

छोटी हाइट से शर्मिंदा न हों, आजमाएं ये 10 तरीके अपने घर पर

How to increase height : अगर आपकी उम्र 25 साल है और आपको अंदाजा हो गया है कि आपकी हाइट छोटी है तो आप इस एज में खुद को अपने हिसाब से ढाल सकते हैं।

इन आसनों से बढ़ेगी आपकी हाइट

How to increase height : अब तक आपने वजन घटाने और वजन बढ़ाने के तमाम तरीकों के बारे में जाना होगा लेकिन लोगों की बीच इस समस्या के अलावा दूसरी बात हाइट की भी रहती है। तमाम लोग अपनी छोटी हाइट को लेकर परेशान रहते हैं। वैसे तो बच्चों में हाइट की समस्या जेनेटिक ही होती है। जिसके माता-पिता लंबे हैं तो उनकी संताने भी लंबी होती हैं लेकिन जरा सी मेहनत कर ली जाए तो हर कोई लंबा हो सकता है।

अगर आपकी हाइट छोटी है तो आप खुद को अपने हिसाब से ढाल सकते हैं। जी हां, यहां हम आपको हाइट बढ़ाने की कुछ ऐसी Exercise बता रहे हैं जिन्हें कर आप न सिर्फ लंबे हो सकेंगे बल्कि फिट भी रहेंगे। अगर हमारी उम्र 25 साल से ज्यादा है तो भी हम Exercise की मदद से अपने शरीर को बड़ा सकते हैं। आइए जानते हैं हाइट बढ़ाने के प्राणायाम:

हम अपने शरीर को बहुत तरह से स्ट्रेच कर सकते है, नीचे फोटो में स्ट्रेचिंग की एक्सरसाइज है उन्हें देखकर आप वैसे ही एक्सरसाइज कर सकते हैं.

1-Pull -Up Bars: इस तरह के बार्स यानी लोही की छड़े आप अपने आस-पास के किसी गार्डन या जिम में भी देखते हैं। इन्हें टाइट से पकड़कर लटक जाएं और बॉडी को रिलेक्स छोड़ दे। फिर धीरे-धीरे खुद को ऊपर की ओर खींचे फिर नीचे लेकर आएं। इस तरह आपके शरीर की नसों में खिंचाव आता है।

2-Downward facing Dog: (अधोमुख श्वान आसन योगासन) अपने हाथों और पैरों के बल आ जाएं। शरीर को एक मेज की स्थिति में ले आएं। आपकी पीठ मेज की ऊपरी हिस्से की तरह हो और दोनों हाथ और पैर मेज के पैर की तरह। सांस छोड़ते हुए कमर को ऊपर उठाएं। अपने घुटने और कोहनी को मजबूती देते हुए सीधे करते हुए अपने शरीर से उल्टा वी-आकार बनाएं।

3-Cobra pose (भुजंग आसन): पैरों और शरीर के आधे हिस्से को जमीं पर रहने दें और चेस्ट से नेक तक के हिस्से कोबरा के फन की भांति कुछ देर तक खड़ा रहने दें। इसमें पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कमर के पास से होकर जमीं से टिकाएं। फिर इनके सहारे शरीर के आधे हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और कुछ देर इसी पॉजिशन में रहें। ऐसा 10 बार करें। आपकी हाइट बढ़ने में यह आसन काफी मददगार है।

4-Pison pose: सबसे पहले फ्लोर पर मैट बिछाकर बैठ जाएं। अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ रखें ,अब अपने दाएं पैर को घुटने की तरफ से मोड़े और बाएं पैर को पीछे की तरफ स्ट्रेच करें। अपनी हथेलियों को जमीन के पास लगा कर रखें। करीब 30 सेकेंड तक इसी अवस्था में रुके रहें। इसी में दूसरा स्टेप करें- इसी पोजिशन में गर्दन को स्ट्रेच करते हुए अपने सिर को पीछे की ओर ले जाएं। इस अवस्था में कुछ देर रुके रहें। करीब 3 से 6 बार इसे दोहराएं।

5- Cat & cow stretch: दोनों घुटनों को मोड़ते हुए हथेली को फ्लोर से लगाएं। अब अपनी गर्दन को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें। सांस छोड़ते हुए कैट पोज में आएं। हाइट बढ़ाने के अलावा इस आसन से थाइज की स्ट्रेचिंग, पेन में भी आराम होता है।

6- Calves Stretch: यह आसन कई तरीके से किया जाता है। इसे आप दीवार के सहारे भी कर सकते हैं। दोनों हाथ दीवाल पर थोड़ी दूरी पर शरीर और नीचे की ओर झुकी गर्दन। एक पैर दीवार की ओर आगे बढ़ा और एक बैक साइड में। कुछ देर तक ऐसे ही खड़े रहें। ऐसे में हड्डियों में खिंचाव होता है और आपकी हाइट बढ़ती है।

7 Swimming: स्वीमिंग से न सिर्फ आपकी हाइट बढ़ती है बल्कि आप फिट भी रहते हैं। यह सबसे अच्छा प्राणायाम माना जाता है।

8- Skipping: रस्सी कूदना से किसी-किसी को बेहद सरल लगता है तो कोई कोई इससे बेहद डरता भी है। हालांकि धीरे-धीरे आप इसकी आदत डालेंगे तो यह प्राणायाम सबसे बढ़िया और सरल तरीका है हाइट बढ़ाने का।

9- Neck Stretch: इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले पहले आप कुर्सी या जमीन पर सीधे बैठ जाएं। अब अपने दाएं हाथ को सिर पर रखें। इसे दायीं ओर झुकाएं। थोड़ी देर रुकें और फिर गर्दन सीधी रखें। बायीं ओर भी ऐसा ही करें। अब वापस उसी स्थिति में आ जाएं। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। गर्दन को घुमाएं। इससे न केवल गर्दन स्लिम व मजबूत बनती है, बल्कि थकान भी दूर हो जाती है और हाइट भी बढ़ती है।

10- Lifting Up Your Toes: इसे करने के लिए आपको अपने पैरों की उंगलियों को ऊपर की ओर उठाना है लेकिन याद रहे इन्हें एक साथ नहीं बल्कि एक-एक करके ही ऊपर उठाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App