ताज़ा खबर
 

रोजाना दो बार 20 मिनट वॉक करते हैं राजनाथ सिंह, जानिए 67 की उम्र में भी खुद को कैसे रखते हैं फिट

Rajnath Singh fitness tips: 67 साल के राजनाथ सिंह काफी फिट दिखते हैं। अपने काम के साथ-साथ अपनी फिटनेस का भी पूरा ध्यान रखते हैं। यही कारण है कि इस उम्र में भी वह हेल्दी हैं।

राजनाथ सिंह (Source: Twitter)

Rajnath Singh fitness secret: राजनाथ सिंह देश में एक जाना माना नाम हैं। भारतीय राजनीति में उनका एक अलग मुकाम है। वो देश के सबसे बड़े सूबे के सीएम रह चुके हैं। मौजूदा समय में वह भारत सरकार में गृहमंत्री की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें लखनऊ से अपना उम्मीदवार बनाया है। राजनाथ सिंह इन दिनों चुनाव की तैयारी में व्यस्त हैं। 67 वर्षीय राजनाथ सिंह इस उम्र में भी बेहद फिट हैं। चुनाव की भाग-दौड़ के बावजूद भी वह अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं। उनका ऐसा मानना है कि भाग-दौड़ करने के लिए और अपने काम और लक्ष्य पर फोकस करने के लिए फिट रहना जरूरी है। आइए जानते हैं राजनाथ सिंह खुद को कैसे फिट रखते हैं।

एक्सरसाइज:
राजनाथ सिंह खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूर करते हैं। वह उन एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं जिससे उनका शरीर फिट रहे और मांसपेशियों या हड्डियों को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो।

योगा:
योगा ना सिर्फ शरीर को फिट रखता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यही कारण है कि राजनाथ सिंह रोजाना योगा जरूर करते हैं। योगा शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है साथ ही शरीर के लचीलेपन को भी बेहतर करता है। इसके अलावा योगा करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

टहलना:
राजनाथ सिंह के फिटनेस सीक्रेट का सबसे अहम भाग रोजाना की वॉक है। वो रोज दिन में दो बार 20 मिनट की वॉक करते हैं। एक बार सुबह टहलते हैं तो दूसरी बार जब वह दिनभर के कामकाज के बाद घर लौटते हैं तब। कहा जाता है कि उनके वॉकिंग का रूटीन सिर्फ मूसलाधार बारिश ही खराब कर सकती है।  बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोजाना वॉकिंग की सलाह देते हैं। वॉकिंग से आप फिट रहने के साथ ही दिन भर फ्रेश महसूस करते हैं।

डाइट:
वर्कआउट करने के साथ-साथ राजनाथ सिंह अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखते हैं। वर्कआउट के प्रति उनका फोकस उन्हें कई चीजों को खाने से रोकता है जो फिट लाइफस्टाइल से जुड़ा होता है। विशेष रूप से देसी जंक फूड्स जैसे- लड्डू, कचौड़ी और स्पेशल नमकीन।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App