X

लंबे बालों के लिए बाजारू हेयर प्रोडक्ट्स का आसरा छोड़िए, कीजिए योग

बालों को लंबे और मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जबकि आप योग की मदद से आसानी से बाल बढ़ा सकते हैं।

बालों को लंबे और मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जबकि आप योग की मदद से आसानी से बाल बढ़ा सकते हैं। योग का तरीका बेहद सुरक्षित, प्रभावी और प्राकृतिक होता है। इससे आपके बालों को किसी तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको 4 ऐसे योगासनों के बारे में बताने वाले हैं जो न सिर्फ आपको सेहतमंद रखते हैं बल्कि बाल बढ़ाने में भी मददगार होते हैं। आइए जानते हैं कि वे आसन कौन-कौन से हैं।

शीर्षासन – शीर्षासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं। इसके बाद आगे की ओर झुकें और दोनों कुहनियों को जमीन पर टिकाकर अपने दोनों हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से मिला लें।अपना सिर दोनों हथेलियों के बीच में रखें और फिर धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर का भार अपने सिर पर टिकाते हुए ऊपर की ओर उठाएं। सिर के बल होकर अपना पूरा शरीर सीधा रखें।

सर्वांगासन – इसे करने के लिए सबसे पहले किसी दरी या चटाई पर लेट जाएं। दोनों पैरों को सीधा रखते हुए साथ-साथ ऊपर उठाएं। अब पैरों का साथ कमर को भी धीरे-धीरे ऊपर उठाना शुरू करें। पैर जब जमीन से समकोण बनाने लगें और ठुड्डी छाती से लगने लगे, तब कुछ देर तक इसी अवस्था में बने रहें। फिर धीरे-धीरे पूर्वावस्था में लौट आएं।

ऊष्ट्रासन – इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल खड़े हो जाएं तथा दोनों घुटनों, एड़ी व पंजों को मिलाकर रखें। अब सांस अंदर खींचते हुए धीरे-धीरे शरीर को पीछे की ओर झुकाकर दोनों हाथों से दोनों एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें। इस स्थिति में ठोड़ी ऊपर की ओर व गर्दन और दोनो हाथों को बिल्कुल सीधा रखें।

वज्रासन – बालों की वृद्धि के लिए वज्रासन सबसे लाभकारी आसन है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को मोड़कर इस तरह से बैठें कि नितंब दोनों एड़ियों के बीच में आ जाएं। दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिले रहें और एड़ियों में अंतर भी बना रहे। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। शरीर को सीधा रखें तथा हाथों और शरीर को पूरी तरह ढीला छोड़ दें। कुछ देर के लिए अपनी आंखें बंद कर अपना ध्यान सांसों पर केंद्रित रखें।

Outbrain
Show comments