ताज़ा खबर
 

पीसीओडी वाली महिलाएं इन योगासन को जरूर करें अपनी रूटीन में शामिल

Yoga for PCOD: पीसीओडी के चलते लड़कियां को पीरियड्स में भी कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ योगासन हैं जिनकी मदद से इस समस्या को कम कर सकते हैं।

पीसीओडी के लिए योगा करें (Photo: Thinkstock Images)

Yoga Poses for PCOD: पीसीओडी महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है। हार्मोनल असंतुलन के कारण ओवरी में छोटी-छोटी गांठ पड़ जाती है जिसके कारण पीसीओडी की समस्या हो जाती है। पीसीओडी के कारण मुंहासे और चेहरे के बाल बढ़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में मेल हार्मोन बढ़ने लगता है। इस समस्‍या के चलते लड़कियां को पीरियड्स में भी कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ योगासन हैं जिनकी मदद से इस समस्या को कम कर सकते हैं और इसके लक्षणों से भी राहत पा सकते हैं।

उष्‍ट्रासन:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर घुटने के बल बैठ जाएं। अब पैरों को पीछे की तरफ करें और सिर को भी धीरे-धीरे पीछे झुकाएं। हाथों को पीछे ले जाएं और एड़ियों को पकड़ें। फिर लंबी सांस लेते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं।

भुजंगासन:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब दोनों हथेलियों को जमीन पर रख लें। हथेलियों को बल देते हुए अपर बॉडी को ऊपर की तरफ उठाएं। ध्यान रहे कि दोनों पैरों की एड़ियां ऊपर की तरफ होनी चाहिए। इस अवस्था में आप लगभग 60 सेकेंड तक रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

मार्जरासन:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर घुटने के बल बैठ जाएं। एड़ियों को ऊपर की तरफ रखें। आगे की तरफ झुकते हुए दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें। अब सिर को नीचे की तरफ झुकाते हुए अपर बॉडी को भी नीचे की तरफ झुकाएं।

पीसीओडी में क्या करें:

– दलचीनी को गर्म पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपकी समस्या कम हो सकती है।

– पुदीने की चाय में एंटी-एंड्रोजन होता है जो आपके पीसीओडी के लक्षण को कम कर सकते हैं।

– अलसी बीच के पाउड को गर्म पानी में मिलाकर पीने से आपके पीसीओडी के लक्षण कम होते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 वीरभद्रासन: पेट की चर्बी को कम करने के लिए हिना खान करती हैं ये आसन
2 शीर्षासन की मदद से बढ़ाएं आंखों की रोशनी, जानिए इसे करने का सही तरीका
3 योग को बनाना है आसान तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X