enhance workout result by these 5 tips - गाने, कॉफी और चॉकलेट मिल्क, वर्कआउट के दौरान आजमाइए ये 5 टिप्स, तेजी से दिखेंगे परिणाम - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गाने, कॉफी और चॉकलेट मिल्क, वर्कआउट के दौरान आजमाइए ये 5 टिप्स, तेजी से दिखेंगे परिणाम

वर्कआउट के लिए जिम आप अपनी जिस भी जरूरत के लिए जा रहे हों उसके साथ अगर आप ये कुछ टिप्स आजमाएंगे तो इसका सकारात्मक असर आपके परिणामों पर दिखने लगेगा।

प्रतीकात्मक चित्र

कई उद्देश्यों से लोग हर रोज जिम जाते हैं। किसी को केवल फिट रहना होता है तो कोई वजन कम करने की चाहत रखता है। किसी को अपना वजन बढ़ाना भी होता है तो कोई आकर्षक बॉडी बनाने के लिए भी जिम जाता है। हम सभी यह चाहते हैं कि हम जिस चीज के लिए मेहनत कर रहे हैं उसके परिणाम हमें तेजी से प्राप्त हों। इसके लिए आपको सही तरीके से उस काम को करने की जरूरत होती है। वर्कआउट के लिए जिम आप अपनी जिस भी जरूरत के लिए जा रहे हों उसके साथ अगर आप ये कुछ टिप्स आजमाएंगे तो इसका सकारात्मक असर आपके परिणामों पर दिखने लगेगा। रिजल्ट तेजी से सामने आएंगे। आइए, जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं –

लिफ्ट वेट – अगर आप सोचते हैं कि कार्डियो एक्सरसाइज करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है तो आप गलत हैं। केवल कार्डियो एक्सरसाइज करने से आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर होता जाता है जिससे वजन कम होने में और परेशानी होती है। ऐसे में वेट लॉस के लिए आप कार्डियो एक्सरसाइज के साथ वेट लिफ्टिंग को भी शामिल करें। वजन उठाने वाले एक्सरसाइज आपका वजन कम करने में तब मदद करते हैं जब आपका शरीर आराम कर रहा होता है।

गाने सुनना – वर्कआउट के दौरान कुछ मोटिवेशनल सॉन्ग्स सुनने से बेहतर परिणाम दिखाई देते हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि वर्कआउट के बाद स्लो म्यूजिक सुनना आपको जल्दी रिकवर करने में मदद करता है। वर्कआउट के बाद ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को नॉर्मल करने में गाने सुनना काफी मदद कर सकता है।

डाइट में कार्ब्स – वर्कआउट परफॉर्मेंस को बेहतर करने के लिए आपको अपनी डाइट में कार्ब्स शामिल करना चाहिए। अगर आप मसल्स बढ़ाने या फैट बर्न करने करने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं तो कार्ब्स का सेवन परिणाम बेहतर और तेज करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

कॉफी – वजन कम करने के लिए वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए ब्लैक कॉफी काफी मददगार पेय है। इसमें काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है जो आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करने में मददगार होता है। इससे वजन कम करने में आसानी हो जाती है। वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन करने से यह आपके शरीर में अतिरिक्त फैट को एनर्जी में कन्वर्ट कर देती है।

चॉकलेट्स मिल्क – लो-फैट चॉकलेट मिल्क वर्कआउट के बाद पिया जा सकता है। यह आपको जल्दी रिकवर करने में मदद करता है। इसमें कार्ब और प्रोटीन 4:1 के अनुपात में होता है। प्रोटीन वर्कआउट के बाद मसल्स को रिपेयर करने में मदद करता है, वहीं कार्ब्स एनर्जी लॉस को मेकअप करने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App