eat these foods before workout for making exercise more effective - इन 6 फूड्स को खाकर शुरू कीजिए वर्कआउट, गाने सुनेंगे तो ज्यादा देर तक कर पाएंगे एक्सरसाइज - Jansatta
ताज़ा खबर
 

इन 6 फूड्स को खाकर शुरू कीजिए वर्कआउट, गाने सुनेंगे तो ज्यादा देर तक कर पाएंगे एक्सरसाइज

गाने सुनना आपके वर्कआउट का समय बढ़ा देता है, ऐसा कहना है अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में हुए एक अध्ययन का।

प्रतीकात्मक चित्र

गाने सुनना आपके वर्कआउट का समय बढ़ा देता है, ऐसा कहना है अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में हुए एक अध्ययन का। अध्ययन में कहा गया है कि गाना सुनने से हमारे दिमाग में कुछ ऐसे रसायनों का स्राव होता है जो हमारे मूड को अच्छा बनाते हैं। शोध में 127 लोगों को शामिल किया था जिसके निष्कर्ष में यह बात सामने आई कि ऐसे लोग जो गाने कम सुनते हैं या नहीं सुनते हैं उनके मुकाबले गाने सुनने वाले लोग ज्यादा देर तक एक्सरासइज करते हैं। ऐसे में बेहतर फिटनेस के लिए अगर ज्यादा देर तक एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो गाने सुनना शुरू कीजिए। इसके अलावा वर्कआउट को और प्रभावी बनाने के लिए कुछ फूड्स भी आपकी मदद कर सकते हैं। ये फूड्स वर्कआउट्स से पहले खाए जाते हैं। आइए जानते हैं ये फूड्स कौन-कौन से हैं –

1. केला – विटामिन ए, बी, सी, डी और ई से भरपूर केला पोटैशियम, जिंक और आयरन जैसे खनिजों का भी महत्वपूर्ण स्रोत होता है। यह आपके शरीर को एनर्जी देता है। वर्कआउट से 45 मिनट पहले केला का सेवन करना फायदेमंद होता है।

2. ओट्स – ओट्स यानी कि जई कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं। यह वर्कआउट के दौरान शरीर को एनर्जी देने में मददगार होते हैं।

3. कॉर्नफ़्लेक्स – इसे खाने से वर्कआउट के लिए जरूरी पोषक तत्‍व मिलेंगे। इसमें भारी मात्रा में फाइबर होते हैं। इसे ज्‍यादा टेस्‍टी बनाने के लिए इसमें आप दूध और कटा हुआ केला मिला सकते हैं।

4. नट्स और ड्राइ फ्रूट्स – नट्स और ड्राइ फ्रूट्स तुरंत एनर्जी देने के लिए जाने जाते हैं। इनमें भी कार्ब्स काफी मात्रा में होते हैं। ऐसे में वर्कआउट से पहले बेरी, बादाम, काजू आदि का सेवन करना चाहिए।

5. कॉफी – कॉफी शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक-ठाक रखते हैं। इससे शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचता रहता है। यह वर्कआउट को और प्रभावी बनाता है।

6. एग व्हाइट्स – एग व्हाइट्स में एमीनो एसिड्स पाए जाते हैं जो मसल्स को रिपेयर करने का काम करते हैं। यह वर्कआउट के दौरान शरीर को लगातार एनर्जी देने का काम करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App