Do bhujangasana or cobra pose for increasing immunity during monsoon in hindi - भुजंगासन: यह योगासन मानसून में बढ़ा सकता है इम्युनिटी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भुजंगासन: यह योगासन मानसून में बढ़ा सकता है इम्युनिटी

आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताने वाले हैं जिसका अभ्यास करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस आसन का नाम है भुजंगासन।

भुजंगासन

मानसून के मौसम में गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन बीमारियों की भी आमद बढ़ जाती है। इस मौसम में अगर सतर्क न रहा जाए तो जल्द ही बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं। मच्छरों तथा कीटों से होने वाली बीमारियां इस मौसम में आम हैं। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का खतरा मानसून के मौसम में ज्यादा होता है। ऐसे में इम्यूनिटी अगर मजबूत हो तो बीमारियां होने की संभावना कम होती है। आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताने वाले हैं जिसका अभ्यास करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस आसन का नाम है भुजंगासन।

भुजंगासन – भुजंगासन एक ऐसा आसन है जिसमें कंधा अधिक मुड़ता है इसलिए इसे बैक बेंडिंग वाला आसन भी बोला जाता है। यह सर्वाइकल की समस्‍या दूर कर कमर को लचीला बनाता है। यह हाथों और पेट के लिए भी फायदेमंद है। इससे पाचन शक्ति भी बढ़ती है। मानसून में इस आसन का अभ्यास करने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इससे रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है।

भुजंगासन करने की विधि – चेहरे को नीचे की तरफ करके जमीन पर लेट जाइए। अब, अपने माथे को जमीन पर लगाएं। अपनी हथेली को बाहों के नीचे रखिए और स्थिति ऐसी होनी चाहिए कि आपकी उंगलियां भुजाओं को छू रही हों। दोनों पैरों के बीच की दुरी को कम करें और पैरों को सीधा रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं। अपने सिर को पीछे की तरफ हल्का सा ले जाते हुए सांस लीजिए। अपने हाथों से सीने और सिर पर आगे की तरफ दबाव डालिए, इस स्थिति में पीठ को मोडे रखिए। अपनी सांसों को रोके रखिए, ताकि सांप जैसी स्थिति दिखे। चेहरे को नीचे लाने से पहले इस स्थिति में 8 से 10 सेकेंड तक रहिए। इस क्रिया को शुरुआती दौर में 3 से 4 बार दोहराएं।

सावधानी – जिनकी कमर में ज्यादा दर्द हो, गर्भवती महिलाएं, हर्निया और अलसर से पीड़ित रोगी और जिन्हें स्लिप डिस्क की शिकायत हो- ये लोग इस आसन का अभ्यास न करें। इसके अलावा यह आसन करने वाले लोग ध्यान रखें कि इसके बाद आगे झुकने वाले योग जैसे नौकासन, पवनमुक्तासन, हलासन, पर्वतासन आदि आसन न करें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App