ताज़ा खबर
 

गजब का शीर्षासन करती हैं दीपिका पादुकोण, आप भी आजमा उठा सकते हैं लाभ

शीर्षासन को स्ट्रेस रिलीवर कहा जाता है। इसके अभ्यास से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स का प्रोडक्शन बंद हो जाता है।

दीपिका की शानदार फिटनेस की चर्चा पूरे बॉलीवुड में होती रहती है।

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार दीपिका पादुकोण ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर किया था। इस तस्वीर में वह शीर्षासन करती दिखाई दे रही थीं। दीपिका की शानदार फिटनेस की चर्चा पूरे बॉलीवुड में होती रहती है। इसमें कोई शक नहीं है कि उनकी फिटनेस में शीर्षासन का बड़ा हाथ है। उनके चेहरे पर हमेशा बने रहने वाला ग्लो हो या उनका हमेशा तनावमुक्त और खुश रहना हो, इन सबके पीछे शीर्षासन के फायदे ही हैं। आपको भी दीपिका की तरह ग्लोइंग स्किन और शानदार फिटनेस चाहिए तो हर रोज शीर्षासन का अभ्यास जरूर करने की कोशिश कीजिए।

कैसे करते हैं शीर्षासन – शीर्षासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं। इसके बाद आगे की ओर झुकें और दोनों कुहनियों को जमीन पर टिकाकर अपने दोनों हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से मिला लें।अपना सिर दोनों हथेलियों के बीच में रखें और फिर धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर का भार अपने सिर पर टिकाते हुए ऊपर की ओर उठाएं। सिर के बल होकर अपना पूरा शरीर सीधा रखें।

तनाव दूर करे – आप दीपिका के इंस्टाग्राम हैंडल को देखें तो आपको पता चलेगा कि उनके चेहरे पर बिल्कुल भी तनाव नहीं है। यह शीर्षासन का कमाल है। इसे स्ट्रेस रिलीवर कहा जाता है। इसे करने से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स का प्रोडक्शन बंद हो जाता है।

मसल्स को करे मजबूत – शीर्षासन से आपका कोर सिस्टम भी काफी मजबूत होता जाता है। मजबूत कोर की वजह से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त बनी रहती है और आपको छोटे-मोटे घाव लगने की संभावना कम हो जाती है।

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी – शीर्षासन के दौरान आप ग्रेविटी के विरुद्ध जाते हैं। ऐसे में यह आपके चेहरे के ग्लो के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपके चेहरे पर चमक बढ़ती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App