ताज़ा खबर
 

योग के इन आसनों से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज कम करते हैं अपना तनाव

कई ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटी होते हैं जो अपने तनाव को कम करने के लिए नियमित रूप से योगासन का अभ्यास करते हैं। इन योगासनों की मदद से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

मलाइका अरोरा (Source: Instagram)

तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और कई बार तनाव के कारण डिप्रेशन होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके अलावा तनाव हृदय रोग और पेट से जुड़ी समस्या को भी बढ़ावा देता है। ऐसे में तनाव और चिंता को कम करने के लिए योगा का नियमित अभ्यास आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। चिंता और तनाव को कम करने के अलावा योगा आपको फिट भी रखता है।

आम इंसान से लेकर सेलिब्रिटीज तक अपने तनाव को कम करने के लिए योगा का अभ्यास करते हैं। उन्होंने योगा का अभ्यास करने के लिए पर्सनल ट्रैनर भी रखा हुआ है। ईफा श्रॉफ ने बताया है कि बिपासा बासु, अनुष्का शर्मा, लारा दत्ता, ऋतिक रोशन के साथ-साथ और भी कई सेलिब्रिटीज हैं जो नियमित रूप से योगा का अभ्यास करते हैं। आइए जानते हैं बॉलीवुड सेलिब्रिटीज तनाव कम करने के लिए कौन से योगासन का अभ्यास करते हैं।

विपरीत करनी

Source: Youtube

सबसे पहले योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों से कुल्हों को ऊपर उठाते हुए पैरों को सीधा करें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपके घुटने ना मुड़ें। सांस लेते हुए आप धीरे-धीरे कुल्हों को नीचे करें। इस अवस्था में कम से कम 2-4 मिनट तक खुद को रखें।

बालासन

Source: Youtube

बालासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं और रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा रखें। अब अपने पैरों को पीछे की तरफ मोड़ लें। धीरे-धीरे आगे की तरफ झुकें और अपने पेट को जांघों से सटाते हुए हाथों के पंजों को जमीन पर रखें। इस अवस्था में 30-40 सेकेंड तक रहें। अब सांस छोड़ते हुए वापस पहले जैसी अवस्था में आ जाएं।

मार्जरी आसन

Source: Youtube

सबसे पहले खुद को घोड़े की मुद्रा में लें आएं। ध्यान रहे की आपका हाथ एकदम सीधा होना चाहिए। अब सांस छोड़ते हुए सिर को छाती की तरफ लाएं और कुल्हों को बाहर की तरफ गोल करें। अब सांस लेते हुए सिर को छाती की तरफ लाएं और कुल्हों को बाहर की तरफ गोल करें। जितनी बार हो सके इस मुद्रा को दोहराएं।

Next Stories
1 आंतों की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं योग के ये आसन
2 फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आजमा सकते हैं योग के ये आसन
3 साइनस की समस्या को दूर कर सकते हैं योग के ये 4 आसन
ये पढ़ा क्या?
X