ताज़ा खबर
 

योग के इन आसनों से चेहरे पर ला सकते हैं खुशी, आजामा कर देखें

योग ना सिर्फ आपको शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ्य रखता है, बस योगसान को सही करने तरीके से करने की जरुरत होती है। इन योगासनों की मदद से आप रोजाना चुस्त-दुरुस्त और उर्जावान बने रहेंगे।

Author February 11, 2019 10:49 AM
शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Source: theshilpashet)

योग आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है और साथ हीं आपको अच्छा महसूस कराने में आपकी मदद भी करता है। यह एक अभ्यास है जिसके द्वारा मनुष्य को तन की तंदरुस्ती मिलती है और मन की शांति भी मिलती है। एक शोध के अनुसार जो लोग रोजाना योग करते हैं, वह पूरे दिन अच्छा और अपने अन्दर एक नई उर्जा महसूस करते हैं। योग करना शुरूआत में थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन अगर इसके नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाए तो यह अभ्यास आनंदमय भी हो जाता है। आइए जानते हैं कौन से योगासन का अभ्यास करके आप हर रोज अच्छा महसूस कर सकते हैं।

अधो मुख शवआसन:
अपने आपको डाउनवर्ड फेसिंग डॉग के पोज़ में लाएं, जैसे आप कोई चौपाया जानवर हो। दोनों हाथ-पैर जमीन पर रखें और शरीर के पीछे के हिस्से को ऊपर की तरफ उठायें और सर को जमीन की तरफ झुकाएं। धीरे-धीरे पैरों को सीधा करें। किसी दूसरे मूवमेंट को लें जो इस मुद्रा को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करता है।

बितिलासन योग:
रीढ़ की हड्डी को आराम देने के लिए बितिलासन योग करना आरामदायक साबित हो सकता है। जमीन पर बैठ कर अपने घुटनों को मोड़ लें। गाय की तरह अपने घुटनों और हाथों पर शरीर को टिकाएं। अब कमर को एक बार जमीन की तरफ लाएं और एक बार ऊपर की तरफ ले जाएं। अगर यह मूवमेंट आपको सहज लग रहा है तो इसका मतलब यह है कि पेल्विस उसी तरह से मूव कर रहा है जैसे इसे करना चाहिए। इस आसन को करते समय आपको अपनी सांस लेने की प्रक्रिया पर ध्यान देना चाहिए।

हस्तपादासन:
अपने शरीर के वजन को दोनों पैरों पर समान रूप से रखें। सांस को अंदर लें और हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं। धीरे-धीरे सांस छोड़ें और नीचे की ओर झुकते हुए पैरों की तरफ जाएं। अपने पैरों और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें, हाथों को पैर के पंजों के बगल में जमीन पर रखें या पैरों पर भी रख सकते हैं। सांस को अन्दर लेते हुए अपने हाथों को आगे व ऊपर की तरफ उठाएं और धीरे-धीरे खड़े हो जाएं।

उत्तानासन:
इस आसन को करने के लिए आप योगा मैट पर सीधे खड़ें हो जाएं और फिर सिर को आगे की तरफ झुकाते हुए पैर के पंजों तक लाएं। ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने बिल्कुल मुड़ने नहीं चाहिए और दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें। इस अवस्था में 90 सेकेंड तक रहें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App