ताज़ा खबर
 

योग के ये बेहद आसान आसन सुधार सकते हैं प्रजनन क्षमता, जानिए कैसे

आजकल की भागादौड़ी में तनाव होना लाजमी है और तनाव के कारण होने वाली समस्याओं में से फर्टिलिटी की समस्या सबसे आम हैं। इसलिए आप फर्टिलिटी को बूस्ट करने के लिए कुछ योगासन अपना सकते हैं।

मिलिंद सोमन (Source: Milind Soman/@milindrunning)

सफलता सभी को प्यारी है और उसके पीछे भागते-भागते आप अपने ऊपर ध्यान ही नहीं देते हैं जिससे कई तरह की बीमारियां आपको घेर लेती हैं। हालांकि आपकी अस्वस्थ जीवनशैली का प्रभाव इतना जल्दी दिखाई नहीं देते हैं लेकिन ये धीरे-धीरे तनाव का रुप ले लेते हैं। तनाव के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में से इनफर्टिलिटी मुख्य है। बहुत से कपल इस समस्या के चलते अपने परिवार को बढ़ाने में असमर्थ रहते हैं। इसलिए आपको स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। साथ ही कुछ योगासनों की मदद से आप फर्टिलिटी को बूस्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन योगासनों के बारे में।

विपरीत करनी:
इस आसन को करने के लिए अपनी कमर के बल लेट जाएं। अब अपनी दोनों टांगों को किसी दीवार के सहारे ऊपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में 15-20 मिनट रहें।

भुजंगासन:
इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और हथेलियां जमीन की तरफ रखें। अब अपने शरीर का ऊपरी भाग आसमान की ओर ऊठाएं और इस दौरान गहरी सांस ले और छोड़ें। अपने हाथों को जमान पर रखकर शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर पुश करें।

सेतु बंधासन:
इसे करने के लिए जमीन पर कमर के बल लेट जाएं। अपने हाथों को जमीन की तरफ रखें। अब कंधों और पैरों पर शरीर का भार लेकर अपनी कमर और कूल्हों को ऊपर उठाएं। इस दौरान गहरी सांस लेते और छोड़ते रहें। इस स्थिति में 1-2 मिनट के लिए रुकें।

पश्चिमोत्तासन:
इसे करने के लिए सीधे बैठ जाएं और पैर सामने की ओर फैला लें। कमर सीधी रखें और अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और गहरी सांस लें। अब आगे की ओर झुकें और हाथों को अपनी टांगों के बराबर में जमीन पर रखें। इस दौरान सांस छोड़ें। इस स्थिति में 1-2 मिनट रहें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App