scorecardresearch

Yoga: आपको भी लगती है ज्यादा गर्मी तो इन योगसनों के जरिए रखें खुद को कूल, बाबा रामदेव से जानिए

गर्मियों के मौसम में कौन से योगासन, प्राणायाम करके आप अपने शरीर और दिमाग को ठंडा रख सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए-

baba ramdev, ramdev, padmanabha temple, padmanabha mandir, indian temple, बाबा रामदेव,
योग गुरु स्वामी रामदेव (फाइल फोटो)

योग गुरु स्वामी रामदेव के अनुसार योग करने के कई फायदे होते हैं। आज के समय में योग के महत्व से सभी परिचित हो चुके हैं लेकिन इस बात से काम ही लोग वाकिफ होंगे, जिन्हें पता हो कि गर्मियों में किन आसनों को करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। चलिए बाबा रामदेव से जानते हैं गर्मियों में योगा के किन आसनों और प्राणायाम को करके आप खुद को स्वस्थ, फ्रेश और ज्यादा कूल बनाए रख सकते हैं।

प्राणायाम: योगा में कई तरह के प्राणायाम होते हैं जिनसे आप अपनी सांसों पर काबू पाते हैं। जब आप लंबी और गहरी सांस लेते हैं तो आपका दिमाग रिलैक्स होता है और साथ ही शरीर का तापमान भी कम होता है। ऐसे में गर्मियों अगर आप सभी तरह के प्रणायाम करें तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होगा ही बल्कि आपको कूल रहने में मदद भी करेगा।

वहीं शीतली प्राणायाम करने के कई लाभ है और यह शरीर का तापमान कम करने के लिए भी बेस्ट उपाय है। साथ ही अनुलोम विलोम भी एक कारगर प्राणायाम है जिसमें आप अपनी सांसों को नियंत्रित करते हैं। अनुलोम विलोम आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी एक कारगर प्राणायाम है।

आसन: गर्मियों में किसी एक खास तरह के ही आसन करें यह जरूरी नहीं लेकिन कुछ आसन ऐसे हैं जो आपको गर्मियों के मौसम में खास फायदा पहुंचाते हैं। शवासन उन्हीं में से एक है। शवासन में आप अपने शरीर को किसी शव की तरह एक दम निष्क्रिय छोड़ देते हैं। इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर सीधे लेटते हैं और फिर काफी देर तक ऐसे ही पड़े रहते हैं।

ऐसे में आपकी बॉडी ज्यादा रिलैक्स होती है जो आपका तापमान कम करने में मदद करता है। वहीं ध्यान रहे की शवआसन आप सबसे आखिर में करें क्योंकि यह एक रिलैक्सिंग आसन है, जबकि बाकी ज्यादातर आसनों में आपको बॉडी मूवमेंट्स करनी पड़ती हैं जो एक तरह का वर्कआउट होता है और जिसमें शरीर का तापमान बढ़ता है।

इन आसनों के जरिए खुद को रखें कूल: स्वामी रामदेव के मुताबिक इन आसनों के जरिए आप अपने शरीर और दिमाग को ठंडा रख सकते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक इन आसनों को करने से शरीर में ठंडक रहती हैं। इसके साथ-साथ पाचन तंत्र ठीक रखने में मदद करता है। जिसमें शशकासन, मंडूकासन, वक्रासन, पाद वृत्तासन, गोमुखासन, पवनमुक्तासन, शलभासन, भुजंगासन, मर्कटासन, अर्द्ध हलासन, पाद वृत्तासन, अनुलोम-विलोम, कपालभाति, उज्जयी प्राणायाम आदि करने से मन शांत रहता है।

इसके अलावा मेडिटेशन करने आपके दिमाग के साथ-साथ आपका शरीर भी शांत होता है। गर्मियों में मेडिटेशन करने से भी आप अपने शरीर के तापमान पर काबू रख पाते हैं और यह काफी रिलैक्सिंग भी होता है। ऐसे में मेडिटेशन हर मौसम करने के साथ-साथ गर्मियों में भी खास फायदा पहुंचाती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट