scorecardresearch

इन योगासनों के जरिए जोड़ों के दर्द के साथ अस्थमा को भी कर सकते हैं ठीक, योग गुरु स्वामी रामदेव से जानिए

रोजाना योग करने से मिल सकते हैं हमारे शरीर को ये अनोखे फायदे ,आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ योग से होने वाले फायदों के बारे में

Patanjali medicines|Yoga Guru Baba Ramdev|Baba Ramdev
योग गुरु स्वामी रामदेव (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

योग करने से हमारे शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। अक्सर हम अपने परिवारवालों को या मित्रों को योग करने की सलाह देते रहते हैं या उनसे योग के बारे में सुनते रहते हैं। योग हमारे शरीर में सिर्फ बीमारियों को ठीक करने का काम नहीं करता है बल्कि हमारी मेन्टल हेल्थ को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। दिनभर में अगर हम रोजाना आधे घंटे तक भी सही तरीके से योग करते हैं तो हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

बाबा रामदेव के मुताबिक योग के जरिए कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। ऐसे में उन्होंने बताया है कि रोजाना योग करने से गठिया के मरीजों को विशेष लाभ मिलता है। इसके साथ ही अस्थमा के मरीजों के लिए भी योग बेहद लाभकारी है। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं किन योगासनों के जरिए जोड़ों के दर्द के साथ अस्थमा को ठीक किया जा सकता है-

अस्थमा में फायदेमंद: प्राणायाम जो कि एक तरह की सांस लेने का व्यायाम है, करने से अस्थमा के अटैक कम होते हैं साथ ही अस्थमा के मरीजों में सांस लेने में तकलीफ भी कम होती है। रोजाना योग करने से हम अस्थमा जैसी बड़ी बीमारी को भी ठीक कर सकते हैं।

लचीलापन और ताकत बढ़ाना: योग करने से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह भी अच्छा होता है और इससे हमारा शरीर लचीला बनता है और हमारी ताकत बढ़ती है। योग करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, मजबूत और लचीला शरीर हर कोई चाहता है, इसके लिए आपको रोजाना योग करना चाहिए।

ऊर्जावान और तरोताजा रखे: हमारे शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ योग हमें भरपूर ऊर्जा भी देता है और साथ ही हम योग करने के बाद कभी भी आलस महसूस नहीं करेंगे। आलस्य से बचने के लिए योग सबसे अच्छा उपाय है, योग करने से हम पूरी तरह से तरोताजा महसूस करते हैं और अपने काम को अच्छे से कर पाते हैं।

फिट रहने में मदद करे: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपने शरीर की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते हैं। इसलिए आज के समय में लोग उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा आदि बीमारियों से पीड़ित हैं। अपने शरीर को फिट रखने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, यह हमें खराब जीवनशैली से होने वाली बीमारियों से बचाता है और हमें स्वस्थ भी रखता है।

तनाव दूर करे: भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर छोटी-छोटी बातों से भी तनाव लेने लगते हैं। तनाव हमारे दिमाग को ही नहीं बल्कि हमारे पूरे शरीर को प्रभावित करता है। योग करने से हमारा दिमाग भी शांत होता है और हम तनाव भी कम लेते हैं। अगर हम तनाव कम करेंगे तो दिमागी बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

जोड़ों का दर्द कम करे: योग जोड़ों के दर्द को कम करने में भी सहायक होता है। योग करने से हमारे शरीर में लचीलापन आता है। जिससे हमारी मांसपेशियां ठीक से काम कर पाती हैं। इसलिए रोजाना योग करने से आप जोड़ों की समस्या को भी ठीक कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट