ताज़ा खबर
 

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बाबा रामदेव ने बताए ये 5 टिप्स

स्वामी रामदेव ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सुबह उठकर षडविंदू तेल, अणु तेल, सरसों का तेल या बादाम के तेल को रोजाना अपनी नाक में डालना चाहिए।

Baba Ramdev, Patanjali, Aaj Tak,योग गुरु बाबा रामदेव (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना की यह दूसरी लहर भारत में विकराल रूप ले रही है। देश में अब तक 2 करोड़ 6 लाख से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, 2.25 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए लोगों को अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन्स के अलावा योग गुरू बाबा रामदेव ने कोरोना से बचाव के कुछ टिप्स बताएं हैं।

दरअसल, दिपक चौरसिया के शो में स्वामी रामदेव ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सुबह उठकर षडविंदू तेल, अणु तेल, सरसों का तेल या बादाम के तेल को रोजाना अपनी नाक में डालना चाहिए। इसके अलावा सुबह उठकर खाली पेट स्वासारी का सेवन करना चाहिए। स्वासारी का सेवन उम्र के हिसाब से किया जाता है। स्वामी रामदेव ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए कोरोनिल दवा खाना खाने के बाद लेनी चाहिए।

योग गुरू के मुताबिक अगर फेफड़ों में अधिक संक्रमण हो गया है तो एलोपैथी की दवाइयों की जगह स्वासारी गोल्ड का सेवन कर सकते हैं। यह 60 से 70 प्रतिशत फेफड़े के इंफेक्शन को ठीक करने में कारगर है। तेज बुखार में भी आप आयुर्वेदिक दवाइयां ले सकते हैं। स्वामी रामदेव के इस वीडियो पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार इन उपायों के अलावा आप कोरोना से खुद को सुरक्षित रखने के लिए रोजाना प्राणायम कर सकते हैं। आप नियमित तौर पर अनुलोम विलोम, कपाल भाति और सूर्य नमस्कार जैसे योग कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, बल्कि, किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

गिलोय का पानी: योग गुरू बाबा रामदेव के अनुसार कोरोना से बचाव के लिए गिलोय का पानी काफी कारगर है। यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। गिलोय आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर, सभी रोगों से बचाता है। इसके लिए गिलोय को पानी में उबालों। उबलते हुए पानी में ही हल्दी, काली मिर्च पाउडर और तुलसी के पत्ते डाल लें। फिर इस काढ़े का नियमित तौर पर सेवन करें।

Next Stories
1 चमकती त्वचा के लिए मलाइका अरोड़ा करती हैं ये 3 योगासन; देखें वीडियो
2 दिन में दो बार भोजन और आधा लीटर दूध! जानें क्या है योगगुरु बाबा रामदेव का पूरा डाइट चार्ट
3 जब लालू यादव को पकड़ने उनके ससुराल पहुंच गई थी पुलिस, जीप पर चढ़ कुर्ता फाड़ चीखने लगे थे RJD सुप्रीमो
यह पढ़ा क्या?
X