Skin Care: चेहरा साफ करते वक्त आप भी तो नहीं करते ये 5 गलतियां? हो सकते हैं दाग-धब्बे और मुंहासे

गर्मी का मौसम हो या ठंड का, चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। इसके अलावा कभी भी अपना चेहरा 30 सेकेंड से ज्यादा समय तक नहीं धोना चाहिए।

Five cleansing mistakes you must avoid
जानिए, क्या है मुंह धोने का सही तरीका (फोटो क्रेडिट- Getty Images/Indian Express)

अपनी त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने के लिए नियमित रूप से देखभाल करना होता है। शरीर की तरह ही चेहरे को भी रोजाना अच्छे से धोना चाहिए। हालांकि, यदि आप इसे गलत तरीके से करते हैं तो यह उतना उपयोगी नहीं हो सकता है। अगर इसे सही तरीके से धोया जाए तो चेहरे के डेड सेल्स और गंदगी दोनों ही आसानी से दूर की जा सकती है। त्वचा को साफ करने की गलत आदतों के परिणामस्वरूप मुंहासे निकल सकते हैं जिससे आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान होता है।

गर्मी का मौसम हो या ठंड का, चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। क्योंकि गर्म पानी स्किन में मौजूद ब्लड वेसेल्स को नुकसान पुहंचता है और ठंडे पानी की वजह से प्रोडक्ट आपकी स्किन में अच्छी तरह अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है।

अपनी त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने के लिए नियमित रूप से अपना चेहरा धोना सबसे सरल और प्रभावी तरीका है। जिससे चेहरे पर पिंपल व रैशेज जैसी समस्या दूर हो जाएगी और वो और ज्यादा ग्लोइंग नजर आएगी। इसलिए, अनजाने में आप जो कुछ सफाई संबंधी गलतियां कर रहे हैं, उनसे सावधान रहना आवश्यक है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने पांच गलतियों को बताया है जिन्हें आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए टालना चाहिए।

डॉ गीतिका ने बताया कि, ‘अपना चेहरा धोना आसान लगता है, लेकिन वास्तव में साफ त्वचा पाने के लिए एक नियम है। पांच गलतियां हैं जो आप अपनी त्वचा को साफ करते समय कर रहे हैं।’

इन पांच गलतियों से बचें:

चेहरा धोते समय गर्म पानी का प्रयोग न करें

चेहरे की दोहरी सफाई न करें

30 सेकंड से अधिक देर तक चेहरा न धोएं

अपने बालों की रेखा, कान और गर्दन की सफाई न करना

अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही फेसवॉश का चुनाव न करना

गर्मियों के मौसम में मुंह धोने के लिए ठंडा पानी किसे पसंद नहीं होता, लेकिन लोग इसी ठंडक की वजह से अनजाने में गलती कर बैठते हैं। मुंह धोते वक्त पानी के तापमान का खास ख्याल रखते हुए चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं। वहीं फेसवॉश खरीदते समय अपनी स्किन का ध्यान अवश्य रखें। ड्राई या ऑइलि स्किन के हिसाब से फेसवॉश का चुनाव करना चाहिए। अन्यथा फेसवॉश ही आपकी स्किन का दुश्मन बन सकता है। अगर संभव हो तो इसके लिए किसी डर्मैटोलॉजिस्ट से भी सलाह ली जा सकती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।