scorecardresearch

दुनिया के सबसे लंबे जहाज को नहीं मिल रहा खरीदार, बिना किसी यात्रा के कबाड़ में बेचने की तैयारी

क्रूज कंपनी के मालिकों के मुताबिकों अगर कोई खरीदार नहीं मिला तो जहाज का कुछ हिस्सा तो स्क्रैप के भाव बेचा जाएगा।

biggest ship
यह जहाज अभी पूरी तरह तैयार नहीं हो पाया है। (फोटो सोर्स- https://twitter.com/TheLostAtHome/)

दुनिया के सबसे लंबे और लग्जरी क्रूज ‘ग्लोबल ड्रीम टू’ को कोई खरीदार ही नहीं मिल रहा है। हालत ऐसी हो गई है कि इसे बनाने वाली कंपनी अब इसे कबाड़ (स्क्रैप) में बेचने की तैयारी कर रही है। कंपनी के मालिकों का कहना है कि वे एक सप्ताह और इंतजार करेंगे। इसके बाद स्क्रैप के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू कर देंगे। आपको बता दें कि इस जहाज का निर्माण ‘ड्रीम क्रूज़’ नाम की कंपनी ने किया है। हालांकि ये कंपनी इसी साल की शुरुआत में अपनी मूल कंपनी ‘जेंटिंग होन्ग कॉन्ग’ के साथ बंद हो गई थी।

कंपनी के मालिक भी हो गए हैं दीवालिया: कंपनी के बंद होने की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी बताई जा रही है। ब्लूमबर्ग ने क्रूज इंडस्ट्री की मैगजीन ‘An Bord’के हवाले से लिखा है कि कंपनी के दीवालिया मालिकों को इस जहाज का कोई खरीदार ही नहीं मिल रहा है। इसकी वजह से जहाज जर्मनी का एक शिपयार्ड में खड़ा है। बता दें कि ये जहाज अभी पूरी तरीके से बनकर तैयार भी नहीं हुआ है।

क्रूज कंपनी के मालिकों के मुताबिकों अगर कोई खरीदार नहीं मिला तो जहाज का कुछ हिस्सा तो स्क्रैप के भाव बेचा जाएगा। जबकि तमाम उपकरण, मशीन और टूल्स आदि को बेचने की तैयारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब मालिकों का ध्यान अब एक और जहाज ‘ग्लोबल ड्रीम’ पर, जो एक तरीके से तैयार हो गया है।

आपको बता दें कि जर्मनी के जिस बंदरगाह पर यह क्रूज तैयार हो रहा था, उसे भी जर्मनी की ही एक अन्य नौसेना इकाई आधारित कंपनी ने खरीद लिया है। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह कंपनी साल 2024 से यहां सैन्य जहाज बनाने की तैयारी कर रही है। जर्मनी के कील शहर स्थित इस कंपनी (Thyssenkrupp Marine Systems) का कहना है कि उसे साल 2023 के अंत तक हर हाल में बड़ा बंदरगाह चाहिए ही।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट