ताज़ा खबर
 

World No Tobacco Day 2020: लॉकडाउन में तंबाकू की लत से मिल सकता है छुटकारा, इन टिप्स को करें फॉलो

World No Tobacco Day 2020: जीएटीएस (GATS) की रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख है कि 55 प्रतिशत स्मोकर्स व 50 फीसदी गुटखा व खैनी चबाने वाले लोग अपनी इस आदत को छोड़ना चाहते हैं

Coronavirus, Coronavirus Lockdown, Tobacco Day, World No Tobacco Day 2020, World No Tobacco Day, World No Tobacco Day Theme, tobacco effects on health, lung cancer, tobacco and health, tobacco and cancer, how to get rid of tobacco, tips to get rid of tobacco, tobacco and nicotine, smoking and health, smoking in youth, tobacco smoking in youth, coronavirus patients, coronavirus in india, coronavirus patients in india, coronavirus outbreak, coronavirus pandemic, coronavirus lockdown, covid-19, coronavirus symptoms, coronavirus causes, coronavirus cure, coronavirus prevention, coronavirus precautions, WHO on coronavirusइस साल यह दिवस युवाओं को तंबाकू और निकोटिन से दूर रखने के लिए प्रेरित किए जाने की थीम पर मनाया जा रहा है

World No Tobacco Day 2020 Theme: शरीर के लिए वैसे तो कई चीजें नुकसानदायक हैं, लेकिन तंबाकू का सेवन सबसे अधिक घातक साबित हो सकता है। कैंसर जैसी घातक बीमारी के पीछे भी तंबाकू का बहुत बड़ा हाथ होता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पुरुषों में कैंसर का 40 प्रतिशत और महिलाओं में 20 प्रतिशत कैंसर का संबंध तंबाकू से है। वहीं, फेफड़े के कैंसर के 80 प्रतिशत मामले भी इसी के कारण होते हैं। ऐसे में तंबाकू सेवन के घातक परिणामों को लेकर लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने के लिए दुनिया भर में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस साल यह दिवस युवाओं को तंबाकू और निकोटिन से दूर रखने के लिए प्रेरित किए जाने की थीम पर मनाया जा रहा है। युवाओं में तंबाकू और निकोटीन की लत बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है। समय बढ़ने के साथ इस लत को छोड़ पाना मुश्किल होते जाता है। ऐसे में, कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर देश भर में चल रहे लॉकडाउन में इस आदत से छुटकारा पाना एक बेहतर मौका हो सकता है।

कोरोना वायरस के कारण लोग अपनी सेहत के प्रति अधिक जिम्मेदार हुए हैं। इस लॉकडाउन में लोगों का ज्यादातर समय अपने परिवार व सगे-संबंधियों के साथ ही गुजरता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्मोकिंग की लत को छोड़ने के लिए ये सबसे अच्छा वक्त है क्योंकि आप अपना समय कई और चीजों को डेडिकेट कर सकते हैं। जीएटीएस (GATS) की रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख है कि 55 प्रतिशत स्मोकर्स व 50 फीसदी गुटखा व खैनी चबाने वाले लोग अपनी इस आदत को छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन बातों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके लोग स्मोकिंग की लत से पार पा सकते हैं।

1. सबसे पहले अपनी इस आदत को छोड़ने के लिए एक डेट निर्धारित करें। अपने कैलेंडर में इस तारीख को चिह्नित करें और अपने दिमाग को इसके लिए पूरी तरह तैयार कर लें।

2. एक डायरी बनाएं और उसमें अपने धूम्रपान ट्रिगर को लिखें। उन सभी ट्रिगर और परिस्थितियों को डायरी में लिखें जो आपको धूम्रपान करने के लिए उकसाते हों। बहुत सारे मामलों में, युवा फ्रेंड सर्कल में बने रहने के लिए धूम्रपान करते हैं। हालांकि, लॉकडाउन में जहां ज्यादातर युवा घर पर ही हैं और ऐसे दोस्तों के संपर्क में नहीं हैं तो उनके लिए इस आदत को छोड़ना आसान हो सकता है।

3. अपने आसपास के सभी तंबाकू युक्त चीजों को फेंक दें। जब भी धूम्रपान करने का मन करे तो धीरे-धीरे ठंडा पानी पीयें।

4. उन लोगों से बचें जो धूम्रपान करते हैं और अपनी कंपनी बदलने की कोशिश करें। आप चाहें तो अपनी इस लत को छुड़ाने के लिए निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का इस्तेमाल करें। आप निकोटीन गम या फिर निकोटीन स्प्रे और इनहेलर भी यूज कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बालों को मजबूत करने में मददगार है चावल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
2 क्या रोजाना सीढ़ियां चढ़ने से वेट लॉस में मिलती है मदद, जानिये एक्सपर्ट्स का क्या है कहना
3 प्रेग्नेंसी में इन 5 फूड आइटम्स को डाइट में करें शामिल, तनाव से बनी रहेगी दूरी
ये पढ़ा क्या...
X