वर्क फ्रॉम होम से हो रही है शरीर में अकड़न जैसी स्थिति, तो इन 5 टिप्स से मिलेगी राहत

पूरे दिन गैजेस्ट्स का इस्तेमाल करने और शारीरीक एक्सरसाइज ना कर पाने के कारण रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ रहा है। ज्यादातर लोग गर्दन और पीठ के दर्द से जूझ रहे हैं।

work from home Here are some tips to deal with stiffness in lower body
वर्क फ्रॉम होम के कारण कंधे और पीठ में दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (फोटो क्रेडिट- थींकस्टॉक इमेजिज)

कोरोना महामारी के चलते लोगों को घरों से काम करने की सहूलियत तो मिली तो शरीर साथ नहीं दे रहा। वर्क फ्रॉम होम से पहले सभी कामों को आप समय पर पूरा कर लेते थे लेकिन जब से घर से काम करने का मौका मिला है आप अपना सभी काम आराम से करते हैं। ऐस करना आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं है। पहले की तरह ही ऑफिस शुरू होने से पहले आप अपने दैनिक कार्यों को निपटा लें।

एक अध्यन के अनुसार वर्क फ्रॉम होम के कारण विश्वभर में 20 प्रतिशत लोग कमर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं, भारत में 60 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। एक दूसरे अध्य्यन के अनुसार 10 में से करीब 7 लोग सर्वाइकल से परेशान हैं। बॉडी स्टिनेस से छुटकारा पाने के लिए यहां हम कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से व्यायाम कर राहत पा सकते हैं।

– काम करते वक्त बैठे हों या फिर लैपटॉप आदि पर काम कर रहे हों, आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि काम करते समय सही मुद्रा बनाए रखना है। जैसे कि बहुत अधिक झुके हुए या गोल कंधे नहीं हों। अपने पैरों को जमीन पर टिकाए रखें और बैठते समय पैरों को आराम से रखें। अगर आपका कद छोटा है तो पैर को किसी स्टूल पर टिकाएं।

– काम करते वक्त ऐसा नहीं है की आप सभी सबकुछ भूलकर बस काम ही करे रहे हैं। बल्कि बार-बार ब्रेक लें चाहे पानी पीने के लिए हो या एक कप चाय बनाने के लिए। 30-40 मिनट में कम से कम एक बार 3-4 मिनट के लिए उठें और टहलें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा।

– बीच- बीच में खड़े होकर अपने पैरों को सीधा करें और उंगलियों को खुला छोड़ दें। किसी दीवार के सहारे या फिर किसी बीम के सहारे की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं और दोनों पैर के अंगूठे को ऊपर की तरफ उठायें। पैरों के अंगूठे और उंगलियों को स्काटिंग पर टिकाएं और शरीर को घुटने के बल आगे पीछे करें, इससे थकान में राहत मिलेगी।  

– इसके अलावा शारीरिक रूप से सक्रिय रहे। सुबह के समय या अपने काम के बीच में या अपने घर के कामों को खुद करने का साधारण काम स्ट्रेच या व्यायाम करें। पर्याप्त नींद सुनिश्चित करने के लिए सोने का एक उचित समय-सारणी बनाए रखें। कितना भी काम हो नींद को कतई नजरंदाज न करें।

– बीच बीच में उठक बैठक यानि स्कॉट भी करें, कुछ सम्भव न हो अपनी कुर्सी के पास ही हर आधे घंटे में खड़े हो जाएं

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट