ताज़ा खबर
 

Women Health: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, पड़ता है शिशु के स्वास्थ्य पर असर

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ज्यादा चटपटी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि महिलाएं जिस भी चीज का सेवन करती हैं, उनसे ही दूध बनता है। खाने में ज्यादा नमक और मिर्च के सेवन से शिशु के पेट में जलन हो सकती है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इन चीजों से करना चाहिए परहेज (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

गर्भावस्था से लेकर डिलीवरी तक महिलाओं को अपने खानपान और स्वास्थ्य का बेहद ही ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि कोई भी गलत कदम आपके गर्भ में पल रहे शिशु की हेल्थ को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में दिनचर्या से लेकर खान-पान और रात में सोने के समय भी गर्भवती महिलाएं बेहद ही सावधानी बरतती हैं। हालांकि केवल प्रेग्नेंसी के समय ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को काफी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं।

जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उन्हें अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। बता दें, जन्म से करीब 6 महीने तक बच्चों को केवल स्तनपान कराना बेहद ही जरूरी होता है। क्योंकि, मां का दूध शिशु के लिए सबसे ज्यादा अच्छा होता है। इससे शिशु का संपूर्ण विकास होता है। हालांकि ऐसी कुछ चीजें हैं, जिन्हें स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि, इससे शिशु का पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।

नमक और मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ज्यादा चटपटी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि महिलाएं जिस भी चीज का सेवन करती हैं, उनसे ही दूध बनता है। खाने में ज्यादा नमक और मिर्च के सेवन से शिशु के पेट में जलन हो सकती है। डिलीवरी के बाद भी नहीं घट रहा वजन तो ये कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

कॉफी: जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उन्हें अधिक चाय, कॉफी या फिर सोडे का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, अगर आप चाय पीती हैं तो कैफीन की थोड़ी मात्रा दूध में मिल जाती हैं, जिसे बच्चे अच्छे से पचा नहीं सकते। इसके कारण शिशु को चिड़चिड़ेपन, नींद ना आने की समस्या हो सकती है।

खट्टे फल: खट्टे फलों में पाए जाने वाले तत्व नवजात शिशु के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। इससे शिशु को घबराहट और बैचेनी हो सकती है। ऐसे में माताओं को खट्टे फल नहीं खाने चाहिए। आप चाहें तो शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए पपीता या फिर आम खा सकती हैं।

लहसुन: स्तनपान कराने वाली महिलाएं अगर लहसुन खाती हैं तो इसकी गंध दूध में भी काफी समय तक रहती है। नवजात को लहसुन की गंध पसंद नहीं, ऐसे में महिलाओं को लहसुन खाने से परहेज करना चाहिए।

Next Stories
1 राजदीप सरदेसाई ने राहुल गांधी को दी अलग पार्टी बनाने की सलाह, कांग्रेस को बताया सत्ता के भूखे लोगों की पार्टी
2 चेहरे पर अधिक तिलों से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा
3 जरीन खान को वजन को लेकर झेलना पड़ा था क्रिटिसिज्म, फिट होने के बाद ठुकरा दिया था 1 करोड़ का विज्ञापन
ये पढ़ा क्या?
X