scorecardresearch

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को नहीं पीना चाहिए कॉफी, बढ़ सकता है गर्भपात का खतरा; एक्सपर्ट से जानिए

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना होता है। महिलाओं को कई चीजों के सेवन के लिए भी मना किया जाता है।

Side Effects of Caffeine during Pregnancy | Side Effects of Caffeing during Pregnancy in hindi | Avoid Caffeing during Pregnancy
प्रेग्नेंसी में अधिक कैफीन पीने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। (Image: Freepik)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं कॉफी एक ऐसी चीज है जिसके बिना रह पाना काफी लोगों के लिए मुश्किल होता है। मगर महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी का सेवन करना सुरक्षित नहीं है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं स्त्री एवं प्रसुति रोग विशेषज्ञ डॉक्टर प्रणाली आहाले से इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में-

जनसत्ता डॉट कॉम से बातचीत करते हुए डॉक्टर प्रणाली ने बताया कि जब हम गर्भावस्था के दौरान कॉफी के सेवन की बात करते हैं, तो आप किस तरह की कॉफी का सेवन कर रही हैं इसपर कैफीन की मात्रा निर्भर करती है। माना जाता है कि एक दिन में किसी भी तरह की कॉफी के 1-2 कप गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित हैं।

डॉक्टर प्रणाली का कहना है कि दरअसल कॉफी में कैफीन होता है जिसका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान करना सुरक्षित नहीं होता है। दुनियाभर के कई एक्सपर्ट्स का यह दावा है कि कॉफी के सेवन से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाते है। इसलिए ज्यादातर महिलाओं यही सलाह है कि कॉफी से अच्छा ग्रीन टी या फिर हर्बल टी का सेवन उनके लिए अच्छा होगा। दरअसल कॉफी के सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसके साथ ही कैफीन गर्भ में मौजूद बच्चे की ग्रोथ पर भी खराब प्रभाव डाल सकता है।

डॉक्टर प्रणाली के मुताबिक कैफीन ब्लड कंटैमिनेशन का कारण भी बन सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने न्यूट्रिश्नलिस्ट से सलाह लें। वहीं सिर्फ कॉफी ही नहीं उन चीजों के सेवन से भी बचें जिनमें कैफीन होता है, जैसे कि सोफ्टड्रिंक्स। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी से होने वाले नुकसान की बात करें तो इससे सांस संबंधी समस्याएं उत्पन हो सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा प्यास लगना या डीहाइड्रेशन, हार्ट रेट का तेज होना, उच्च रक्तचाप और ज्यादा पसीना आना हो सकता है।

वहीं जब हमने पूछा कि क्या प्रेगनेंसी में डिकैफिनेटेड कॉफी का सेवन करना सुरक्षित है? तो इसपर डॉक्टर प्रणाली का कहना है कि अन्य तरह की कॉफी से डीकैफीन कॉफी में कैफीन की मात्रा कम होती है। इसके एक कप में लगभग 5 मिलीग्राम कैफीन होता है। इसलिए गर्भावस्था में इसका सेवन सुरक्षित हो सकता है; लेकिन सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

आपको बता दें कि नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपे एक शोध के अनुसार, एक दिन में कैफीन का 300 मिलीग्राम या उससे कम सेवन गर्भावस्था में सुरक्षित है। हालांकि, प्रेग्नेंसी में इसके सेवन से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट