ओलंपिक में गईं वंदना के परिवार का आरोप- टोक्यो में हार से भड़के लोगों ने हमें दी गाली, जाति का नाम लेकर भी कोसा

वंदना कटारिया के परिवार का आरोप है कि हार के बाद कथित तौर पर ऊंची जाति से ताल्लुक रखने वाले कुछ लोगों ने उन्हें गाली दी और जातिसूचक नाम लेकर कोसा।

Vandana Katariya, Lifestyle, Tokyo Olympics
हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया के परिवार ने लगाया आरोप कि टोक्यो ओलंपिक में हार पर भड़के लोगों ने दी गाली (फोटो क्रेडिट- ट्विटर/ @TheHockeyIndia)

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर इतिहास रच दिया और कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है। अब निगाहें महिला टीम पर हैं। सेमीफाइनल में महिला टीम भले ही हार गई हो लेकिन पूरा देश उनकी हौसलाफजाई और जज़्बे को सलाम कर रहा है। इसी बीच महिला हॉकी टीम की सदस्य वंदना कटारिया के परिवार ने गंभीर आरोप लगाए हैं।

वंदना कटारिया के परिवार का आरोप है कि हार के बाद कथित तौर पर ऊंची जाति से ताल्लुक रखने वाले कुछ लोगों ने उन्हें गाली दी और जातिसूचक नाम लेकर कोसा। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को हिरासत में ले लिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक अर्जेंटीना के खिलाफ सेमीफाइनल में हार के कुछ घंटों बाद ही हरिद्वार के रोशनाबाद गांव की रहने वालीं वंदना (Vandana Katariya) के घर के नज़दीक ऊंची जाति से ताल्लुक रखने वाले दो शख्स आए। वे पटाखे फोड़ने लगे और वंदना के परिवार को भद्दी गालियां देनी शुरू कर दी।

वंदना कटारिया के परिवार ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में बताया कि, ‘वे कह रहे थे कि भारतीय टीम की इसलिए हार हुई क्योंकि टीम में जरूरत से ज्यादा दलित खिलाड़ी हैं।’

वंदना के भाई शेखर ने कहा, ‘हम लोग सेमीफाइनल में टीम की हार से दुखी थे। कुछ घंटों बाद हमने घर के बाहर तेज शोर सुना। बाहर निकले तो देखा कि दो लोग पटाखे फोड़ रहे हैं, डांस कर रहे हैं। हमें बाहर देखकर वे हमें जातिसूचक शब्दों से संबोधित करने लगे और गालियां देने लगे।’

उधर, हरिद्वार के सिडकुल पुलिस स्टेशन के एसएचओ के मुताबिक मामले में आरोपी एक शख्स को हिरासत में ले लिया गया है। जांच चल रही है। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

कांस्य के लिए उतरेगी महिला टीम: इस बार ओलंपिक में पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने अद्वितीय प्रदर्शन किया है। पुरुष टीम ने जर्मनी को हराकर कांस्य पदक हासिल किया। ओलंपिक में भारत के खाते में तकरीबन 41 साल बाद पदक आया। अब महिला टीम भी ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ कांस्य लिए मैदान में उतरेगी। इससे पहले, सेमीफाइनल मुकाबले में महिला टीम को अर्जेंटीना से हार का सामना करना पड़ा था।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट