Women Health: पीरियड्स के दर्द में तुरंत आराम दिला सकते हैं ये नुस्खे, जानिये

पीरियड्स क्रैम्प्स और ब्लोटिंग की समस्या में किशमिश और केसर का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

periods, periods pain, irregular periods, late periods, periods cramps
अदरक में दर्द कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं, ऐसे में पीरियड्स के दौरान इनका सेवन लाभकारी हो सकता है

कुछ महिलाओं के लिए पीरियड्स का समय बेहद ही दर्दनाक होता है। क्योंकि, महावारी के दौरान कुछ महिलाओं को पेट में तेज दर्द, कमर दर्द, मूड स्विंग्स और बदन दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। हर महीने 3 से 7 दिनों तक चलने वाले इस समय में महिलाएं असहनीय दर्द से गुजरती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार हार्मोन्स में गड़बड़ी और खानपान के कारण महिलाओं को अधिक दर्द होता है।

खानपान और आपकी लाइफस्टाइल का सीधा असर पीरियड्स की साइकिल पर पड़ता है। ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स में दर्द होने पर पेनकिलर का इस्तेमाल करती हैं, जो उनके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए भी पीरियड्स के दर्द से निजात पाया जा सकता है। आपकी रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जो आपको पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं।

-किशमिश और केसर: पीरियड्स क्रैम्प्स और ब्लोटिंग की समस्या में किशमिश और केसर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके लिए 4,5 काली किशमिश और 1 से 2 केसर का सेवन करें। यह कब्ज को दूर करने के साथ ही आयरन की कमी को भी पूरा करते हैं।

-गर्म पानी: पीरियड्स के दर्द में गर्म पानी से सिंकाई काफी लाभदायक हो सकती है। इसके लिए हीटिंग पैड से करीब 10 से 15 मिनट तक पेट और कमर की सिंकाई करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

-करें हींग का सेवन: पीरियड्स के दर्द में हींग आपको तुरंत राहत दिला सकती है। पेट दर्द के साथ ही यह गैस आदि की समस्या को भी कम करती है। यह पेंडू की मांसपेशियों को मजबूत कर उनकी लचक को बढ़ाती है। ऐसे में आप पीरियड्स के दौरान हींग का सेवन कर सकते हैं।

-मेथी के बीज हो सकते हैं फायदेमंद: मेथी के बीज पीरियड्स के दर्द से निजात दिलाने में काफी कारगर है। इसके लिए 12 घंटे के लिए मेथी को पानी में भिगोकर रख दें। बाद में उसे छानकर पी लें। ऐसा करने से आपको राहत मिल सकती है।

-हरी सब्जियों का करें सेवन: पीरियड्स के दौरान हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना लाभदायक होता है। इसके लिए आप खाने में केल, साग और पालक आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। आप ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें विटामिन की अच्छी-खासी मात्रा हो।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट