ताज़ा खबर
 

डिलीवरी की डेट निकलने के बाद भी नहीं हो रहा लेबर पेन तो ये घरेलू नुस्खा हो सकता है कारगर साबित

डिलीवरी की तारीख के करीब आने पर ही आप निप्पल स्टिमुलेशन का तरीका अपना सकती हैं। इसके लिए भी आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बेहद ही खास होता है। जिसके बाद महिला बेसब्री से डिलीवरी के समय का इंतजार करती हैं। गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में ही डॉक्टर बता देते हैं कि आपकी प्रसव की तारीख क्या होगी। उस तारीख से कुछ दिनों पहले या फिर बाद में गर्भवती महिला की डिलीवरी सुनिश्चित होती है। लेकिन कुछ मामलों में ऐसा नहीं होता। यूं तो गर्भावस्था शुरू होने के 9 महीने बाद ही डिलीवरी हो जाती है। लेकिन कभी-कभी 9 महीने पूरे होने के बाद भी प्रसव पीड़ा शुरू नहीं होती।

डिलीवरी की डेट निकलने के बाद डॉक्टर लेबर पेन शुरू करने के लिए कुछ तरीके अपनाते हैं, जिनसे बच्चेदानी का मुंह खुल जाता है। उन्हीं में से ही एक है निप्पल स्टिमुलेशन का। अगर आप भी गर्भवती हैं और आपकी प्रसव पीड़ा की तारीख निकल चुकी हैं तो आप यह तरीका अपना सकती हैं।

बता दें, डिलीवरी की तारीख के करीब आने पर ही आप निप्पल स्टिमुलेशन का तरीका अपना सकती हैं। इसके लिए भी आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि, यह तरीका केवल डिलीवरी के समय ही सुरक्षित होता है। हालांकि, घर पर निप्पल स्टिमुलेशन करना ठीक नहीं है, इसके कई जोखिम हो सकते हैं। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन

अगर आपकी प्रेग्नेंसी में कोई परेशानी नहीं है तो आप अपने लेबर पेन शुरू करने के लिए निप्पल स्टिमुलेनशन कर सकती हैं। यह ट्रिक यूट्राइन कॉन्ट्रैक्शन को ट्रिगर कर ऑक्सीटोसिन हार्मोन को रिलीज करता है। इससे गर्भास्य में शिशु की मूवमेंट होती है, जिससे बच्चेदानी का मुंह खुल जाता है। इसके साथ ही इस टेक्निक से नॉर्मल डिलीवरी में भी मदद मिलती है।

निप्पल स्टिमुलेशन: इसके लिए उंगलियों या ब्रेस्ट पंप की मदद ले सकते हैं। निप्पल को अपनी उंगलियों से पकड़ें और उसके आसपास वाले हिस्से को अंगूठे और तर्जनी उंगली की मदद से मसाज करें। बता दें, निप्पल में नसों की एंडिंग होती हैं, जिससे उत्तेजित करने वाला ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है।

एक ब्रेस्ट पर करीब 15 मिनट तक स्टिमुलेशन करना चाहिए। यह ट्रिक आप दिन में तीन बार कर सकती हैं। अगर आपके निप्पल में सूजन आ जाए या फिर दर्द होने  लगे तो मालिश तुरंत बंद कर देनी चाहिए।

Next Stories
1 Happy International Yoga Day 2021 Wishes Images, Quotes: ‘शांत और ओजस्वी…’ इन मैसेजेज से बताएं योग के फायदे
2 ‘दम लगा के हईशा’ के लिए भूमि पेडनेकर ने बढ़ाया था वजन, इस वर्कआउट और डाइट रूटीन से किया था 32 कि.ग्रा. कम
3 Yoga Day 2021 Date, Theme: ‘योग मनुष्य के शरीर…’ योग दिवस पर इन संदेशों के जरिये करें लोगों को जागरुक
ये पढ़ा क्या?
X