Women Health: गर्भ धारण करने में आ रही है समस्या तो इन चीजों से बना लें दूरी, जानिये

शराब ना सिर्फ प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है, बल्कि, यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। अध्ययनों में सामने आया है कि एक दिन में दो से अधिक ड्रिंक्स का सेवन कने से प्रजनन क्षमता दर कम हो जाती है।

pregnancy, pregnancy in hindi, immunity tips for pregnant women
विटामिन-सी, विटामिन-बी, सेलेनियम, ओमेगा फैटी एसिड्स युक्त भोजन को अहमियत दें

हर महिला के लिए मां बनने का अहसास बेहद ही खास होता है। हालांकि, आज की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण महिलाओं को गर्भधारण करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार इन्फर्टिलिटी एक आम स्वास्थ्य समस्या बनती जा रही है। देश में करीब 10 से 15 प्रतिशत कपल इन्फर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं। बता दें, पीसीओएस, फाइब्रॉइड या फिर थायरॉयड के कारण भी गर्भधारण करने में परेशानी आती है।

इन समस्याओं के कारण महिलाएं बांझपन का शिकार हो सकती हैं। पीसीओएस या फिर फाइब्रॉइड की समस्या में ओवरीज में प्रोजेस्टीरोन का उत्पादन कम मात्रा में होता है, जिसके कारण प्रेग्नेंसी में दिक्कत आती है। इसके अलावा मोटापा, हार्मोन्स में असंतुलन, डायबिटीज और गर्भनिरोधक गोलियों के ज्यादा इस्तेमाल से भी गर्भधारण करने में परेशानी आ सकती है।

हालांकि, अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं, तो इन चीजों से बिल्कुल ही दूरी बना लें।

-सिगरेट पीना: जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं, उनके ओवेरियल फॉलिकल्स जल्दी बढ़ने लगते हैं, जिसके कारण गर्भधारण करने में दिक्कत आ सकती है। इसलिए अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं, तो सिगरेट आदि चीजों से बेहद ही दूरी बना लेनी चाहिए।

-कॉफी: कॉफी में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन मौजूद होती है, जो गर्भधारण करने में परेशानी खड़ी कर सकती है। एक शोध में सामने आया है कि जो महिलाएं रोजाना 200 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन करती हैं, उनमें गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सामान्य मात्रा में ही कॉफी का सेवन करना चाहिए।

-शराब: शराब ना सिर्फ प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है, बल्कि, यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। अध्ययनों में सामने आया है कि एक दिन में दो से अधिक ड्रिंक्स का सेवन करने से प्रजनन क्षमता दर कम हो जाती है। ऐसे में यदि आप बच्चा प्लान कर रहे हैं, तो शराब से बिल्कुल दूरी बना लें।

-जंक फूड: जिन महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता होती है, उन्हें भी गर्भधारण करने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा महिलाओं को जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए। महिलाओं को अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियों समेत प्लांट बेस्ड प्रोटीन आदि चीजें शामिल करनी चाहिए।

 

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट