ताज़ा खबर
 

Women Health: डिलीवरी के बाद महिलाओं को क्यों खिलाए जाते हैं गोंद से बनें लड्डू? जानिये

कीकर और बबूल के पेड़ की गोंद स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। हालांकि, जब गोंद में देसी घी, चीनी, किशमिश और ड्राईफ्रूट्स आदि मिलाकर इसके लड्डू बनाए जाएं तो इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है।

वजन का ज्यादा बढ़ना भी गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है

डिलीवरी यानी प्रसव के बाद महिलाओं के जीवन में एक नया अध्याय शुरू हो जाता है। क्योंकि अब महिलाओं पर खुद के साथ-साथ शिशु की जिम्मेदारी भी आ जाती है। गर्भावस्था से लेकर डिलीवरी तक के समय में महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिसका उसर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को प्रसव के बाद अपनी डाइट का ध्यान रखने की बेहद ही ज्यादा जरूरत होती है।

अक्सर देखा जाता है कि प्रसव के बाद महिलाओं को हेल्दी खाने के साथ-साथ गोंद से बने लड्डू खिलाए जाते हैं। महिलाएं भी बेहद ही चाव से गोंद से बने लड्डूओं का सेवन करती हैं। हालांकि, क्या आपने कभी सोचा है कि गोंद के लड्डू महिलाओं को क्यों खिलाएं जाते हैं और इनके क्या फायदे होते हैं? कोरोना के कारण गर्भवती महिलाओं में बढ़ रहा स्ट्रेस, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

तो आज हम आपको बताएंगे प्रसव के बाद गोंद से बने लड्डू खाने के फायदे-

-मां के लिए पौष्टिकता से भरपूर हैं गोंद के लड्डू: कीकर और बबूल के पेड़ की गोंद स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। हालांकि, जब गोंद में देसी घी, चीनी, किशमिश और ड्राईफ्रूट्स आदि मिलाकर इसके लड्डू बनाए जाएं तो इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है। ऐसे में डिलीवरी के बाद महिलाएं गोंद के लड्डू का सेवन करती हैं। यह मां के साथ-साथ बच्चे को भी पोषक तत्व देता है।

-केवल प्रसव के बाद ही खाएं गोंद के लड्डू: गोंद के लड्डू की तासीर बेहद ही गर्म होती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को यह लड्डू भूलकर भी नहीं खाने चाहिए। क्योंकि, इससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान हो सकता है। लेकिन प्रसव के बाद स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए गोंद के लड्डू खाना फायदेमंद होता है।

-मांसपेशियों के दर्द में दिलाए आराम: डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं की रीढ़ की हड्डी में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में गोंद के लड्डूओं में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

-रोग-प्रतिरोधक क्षमता को करता है मजबूत: गोंद के लड्डू शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने में कारगर है। प्रसव के बाद महिलाओं की इम्युनिटी कम हो जाती है। हालांकि, गोंद से बना लड्डू महिलाओं की इम्युनिटी को बूस्ट करने का भी काम करता है।

Next Stories
1 Skin Care: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए घर पर ही बनाएं स्ट्रॉबेरी फेस पैक, जानिये इस्तेमाल की विधि
2 जब मकान मालिक की बेटी से ही प्यार कर बैठे थे ‘भाबीजी घर पर हैं’ के ‘विभूति जी’, लाइमलाइट से दूर रहती हैं पत्नी
3 अबॉर्शन के बाद डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिल सकती है जल्दी कंसीव करने में मदद
यह पढ़ा क्या?
X