ताज़ा खबर
 

इस एक घरेलू उपाय की मदद से प्राकृतिक रूप से बाउंसी बनेंगे बाल, जानिये घर पर कैसे बनाएं

Tips for Good Hair: एग ऑयल एक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है जिससे बाल हल्के और बाउंसी होते हैं।

hair, hair problems, hair fall, white hair, dandruff, egg oil, egg for hairहर किसी की पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने में बालों को बहुत बड़ा योगदान होता है

Hair care Tips: आज के समय में ‘गुड हेयर डेज’ जितना पॉपुलर शब्द है, उतना ही कम लोग इसका अनुभव कर पाते हैं। अपने बालों को घना, सौम्य व चमकदार बनाने के लिए लोग तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हर किसी की पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने में बालों को बहुत बड़ा योगदान होता है। ऐसे में लोग इसे सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी उलझे और दोमुंहे बालों तो कभी ऑयली हेयर लोगों का पीछा करना बंद नहीं करते हैं। सफेद बाल, डैंड्रफ और हेयरफॉल जैसी कई परेशानियां भी लोगों को कम स्ट्रेस नहीं देती हैं। ऐसे में अगर आप अपने चिपके बालों से आजिज आकर इन्हें बाउंसी लुक देना चाहते हैं तो प्राकृतिक उपाय का इस्तेमाल करें –

ये है वो घरेलू उपाय: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’, ऐसा अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के कारण कहा जाता है। पर खाने के साथ ही, इसका इस्तेमाल दूसरे तरीकों से भी किया जा सकता है। एग ऑयल जिसे एग योक ऑयल या फिर अंडे के पीले भाग का तेल भी कहा जाता है, बालों पर इसका इस्तेमाल कई जादुई प्रभाव छोड़ता है।

क्या हैं फायदे: अंडे के पीले भाग से निकाले गए इस तेल में ट्राई-ग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और फॉस्फोफिलिड्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। माना जाता है कि ये तेल डैमेज्ड हेयर के लिए बहुत असरदार है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे पॉली-सैचुरेटेड फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं। ये तत्व सेल्स के प्राकृतिक विकास को सुनिश्चित करते हैं जिससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है।

जानिये अन्य लाभ: एग ऑयल एक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है जिससे बाल हल्के और बाउंसी होते हैं। साथ ही, समय से पहले सफेद होने वाले बालों को दोबारा काला करने में भी ये कारगर है। बाल टूटने या झड़ने की समस्या को दूर करने में भी एग ऑयल सक्षम है।

घर पर कैसे बनाएं: सबसे पहले 3 अंडे, 3 कप पानी और एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें। अंडों को उबालकर ठंडे या बर्फ वाले पानी में 2 मिनट तक रखें। अब छिलके से हटाकर अंडों को साफ करें। उसके उपरांत एग वाइट्स को हटाकर पीले भाग को अलग कर लें। गैस पर चढ़ाकर तब तक चलाएं जब तक एग योक पूरी तरह ग्राइंड न हो जाए।

अब इसमें ऑलिव ऑयल डालें और मिश्रण के गाढ़े भूरे रंग में बदलने तक कम से कम 5 मिनट चलाते रहें। फिर इसे छानकर तेल अलग कर लें और रूम टेम्परेचेर में आने का इंतजार करें। कुछ घंटो तक फ्रिज में रखने के बाद आप बालों पर इसे लगा सकते हैं।

बता दें कि एग वाइट ऑयल ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

Next Stories
1 पिंपल्स से निजात दिलाने में कारगर है बेकिंग सोडा, इन 4 स्किन प्रॉब्लम्स को करता है दूर
2 चेहरे की झाइयां हटाने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जल्द दिखेगा असर
3 जवानी में ही सफेद बालों ने बदल दी है चेहरे की रंगत तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल, दोबारा काले हो जाएंगे बाल
यह पढ़ा क्या?
X