ताज़ा खबर
 

Happy Navratri 2018 Wishes: चैत्र नवरात्रि में ये Messages भेजकर दें अपने दोस्तों और परिजनों को बधाई

Happy Navratri 2018 Wishes Images, Quotes, SMS, Messages, Shayari, Status: नवरात्र हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। व्रत, पूजा आदि के साथ लोग अपने प्रियजनों को इस त्योहार की शुभकामनाएं भी देते हैं। साथ ही मां दुर्गा से सबके कुशल होने की कामना भी करते हैं।

Happy Navratri 2018: चैत्र नवरात्र की शुरुआत के साथ ही हिंदू नववर्ष की भी शुरुआत होती है। इस दिन के बाद से नए पंचांग की गणना शुरु होती है।

Happy Navratri 2018 Wishes SMS, Messages: नवरात्र मां दुर्गा की अराधना का पर्व है। यह साल में दो बार आता है। चैत्र नवरात्र गर्मियों की शुरुआत में मनाया जाता है जबकि शारदीय नवरात्र अक्टूबर-नवंबर में मनाया जाता है। इस साल 18 मार्च से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। 9 दिनों के इस पर्व का समापन 25 मार्च को होगा। चैत्र नवरात्र की शुरुआत के साथ ही हिंदू नववर्ष की भी शुरुआत होती है। इस दिन के बाद से नए पंचांग की गणना शुरु होती है। नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना की जाती है। इसके बाद श्रद्धालु 9 दिनों का व्रत रखते हैं। दसवें दिन कन्या पूजन किया जाता है औप उसके बाद उपवास खोल दिया जाता है। इस साल सप्तमी और अष्टमी तिथि एक ही दिन एक साथ पड़ रहे हैं। इसलिए इस वर्ष नवरात्र 8 दिन का ही होगा।

नवरात्र हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। व्रत, पूजा आदि के साथ लोग अपने प्रियजनों को इस त्योहार की शुभकामनाएं भी देते हैं। साथ ही मां दुर्गा से सबके कुशल होने की कामना भी करते हैं। शुभकामना संदेशों को भेजने के लिए लोग सोशल मीडिया का खूब इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ शुभकामना संदेशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने प्रियजनों को नवरात्र की बधाइयां देने के लिए कर सकते हैं।

माँ की आराधना का ये पर्व है,
माँ की 9 रूपों की भक्ति का ये पर्व है ,
बिगड़े काम बनाने का ये पर्व है ,
भक्ति का दिया दिल में जलाने का पर्व है।
नवरात्रि की शुभकामनाएं!

सजा दरबार है और एक ज्योति जगमगाई है,
नसीब जागेगा उन जागरण करने वालो का,
वो देखो मंदिर में मेरी माता मुस्करायी है।

सारा जहां है जिसकी शरण में,
नमन है उस माँ के चरण में,
हम है उस माँ के चरणों की धूल,
आओ मिलकर माँ को चढ़ाएं श्रद्धा के फूल।
शुभ नवरात्रि

लक्ष्मी का हाथ हो,
सरस्वती का साथ हो,
गणेश का निवास
माँ दुर्गा के आशीर्वाद से
आपके जीवन में प्रकाश ही प्रकाश हो॥
शुभ नवरात्रि

लाल रंग से सज़ा माँ का दरबार,
हर्षित हुआ मन, पुलकित हुआ संसार,
अपने पावन कदमों से माँ आए आपके द्वार,
मुबारक हो आपको ये नवरात्रि का त्यौहार |

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App