ताज़ा खबर
 

Happy Engineer’s Day 2020: क्यों मनाया जाता है इंजीनियर्स डे? इन मैसेजेज से करें विश

Happy Engineer's Day 2020 Wishes Images, Quotes, Status, Photos, Messages: इंजीनियर्स डे को मोक्षागुंडम विश्वेश्वरय्या की याद में मनाया जाता है। वह एक महान इंजीनियर थे। देश के लिए उनके बेहतरीन कार्यों के लिए उन्हें 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

Happy Engineer's DayHappy Engineer’s Day 2020 Wishes Images: महान इंजीनियर और भारत रत्न, जिनके नाम पर इंजीनियर-डे मनाया जाता है, मोक्षागुंडम विश्वेश्वरय्या ( M. Visvesvaraya)।

Happy Engineer’s Day 2020 Wishes Images, Quotes, Status, Photos, Messages: आज यानि 15 सितंबर को देश में इंजीनियर्स डे मनाया जाता है। यह देश के प्रसिद्ध इंजीनियर मोक्षागुंडम विश्वेश्वरय्या की याद में मनाया जाता है। विश्वेश्वरय्या  एक महान इंजीनियर थे। देश के विकास में उनके अतुलनीय योगदान और बेहतरीन कार्यों को ध्यान में रखते हुए साल 1955 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

मैसूर में कावेरी नदी पर कृष्णा राजा सागर बांध के निर्माण के लिए एम. विश्वेश्वरैया मुख्य अभियंता थे, जिन्होंने उस समय एशिया में सबसे बड़ा जलाशय बनाया था। वह हैदराबाद के लिए बाढ़ सुरक्षा प्रणाली के मुख्य अभियंता भी थे और विशाखापत्तनम बंदरगाह को समुद्री कटाव से बचाने के लिए एक प्रणाली विकसित करने में भी सहायक बने थे।

इंजीनियर्स डे के अवसर पर इंजीनियरिंग डिग्री होल्डर्स इस दिन को यादगार के तौर पर मनाते हैं। लोग एक दूसरे को इंजीनियर्स डे की फोटो, ग्रीटिंग्स, व्हाट्सऐप मैसेज और फेसबुक स्टेटस भेज कर अपने अंदाज में इसे सेलिब्रेट करते हैं।

इन कोट्स-मैसेजेज से करें दोस्तों-इंजीनियरों को विश: 

1. इंजीनियर वो होते हैं जो कि अपनी कलम और दिमाग से दुनिया का अविष्कार करते हैं। हैप्पी इंजीनियर्स डे।

2. दिलों में अपनी बेताबियां, नज़र में ख्वाबों की बिजलियां और 4-5 बैकलॉग लेकर चल रहे हो तो इंजीनियर हो तुम, हैप्पी इंजीनियर्स डे।

3. चार साल, 40 विषय, 4 हजार असाइनमेंट, 4 हजार घंटे, एक आम इंसान ऐसा नहीं कर सकता है, ऐसे करने वाले सुपर हीरो को इंजीनियरिंग का छात्र कहते हैं, हैप्पी इंजीनियर्स डे।

4. दुनिया के सभी इंजीनियर्स को हैप्पी इंजीनियर्स डे, हम आपके महान आइडिया और नई खोजों को सलाम करते हैं जिन्होंने हमारी जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है।

5- आप कुछ बार विफल हो सकते हैं, लेकिन यह ठीक है। आप कुछ सार्थक कर रहे हैं, जिससे आप बहुत कुछ सीखते हैं: सुंदर पिचाई।

कई ऐसे फेमस सेलिब्रिटी हैं जिन्होंने अच्छे-अच्छे कोट्स के जरिए इस दिन को और महत्वपूर्ण बनाया है–

आप हर दिन खुद को रिन्यू करते हैं। कभी-कभी आप सफल होते हैं, कभी-कभी आप नहीं, लेकिन यह औसत है जो मायने रखता है – सत्या नडेला

हमेशा कुछ ऐसा करो जिसे आप सच में करना पसंद करते हो। अगर आप इसे सिर्फ अपना लक्ष्य समझकर कर रहे हैं और उसे करने में मजा नहीं आ रहा तो मुझे लगता है कि आप खुद के साथ धोखा कर रहे हैं- कल्पना चावला

सपना देखने से लेकर सफलता तक का रास्ता तो है मगर क्या आपको इसे पाने की ललक है? इसके लिए उस मार्ग पर चलने का साहस है, क्या आप ड्रीम्स को हासिल करने के लिए पूर्ण रुप से दृढ़ है।- कल्पना चावला

“डिजाइन केवल ऐसा नहीं है जैसा दिखता है और जैसा महसूस करता है। डिजाइन का मतलब है यह कैसे काम करता है है।”- स्टीव जॉब्स

हमारी महत्वाकांक्षाएं साहसिक हैं और इसलिए हमारी संस्कृति को बदलने और विकसित करने की हमारी इच्छा होनी चाहिए। – सत्या नडेला

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दाग धब्बे से हो गया है चेहरा खराब तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे
2 Happy Hindi Diwas 2020 Wishes Images, Quotes, Shayari: ‘नित हिंदी दिवस मनाना है…’ इस खास दिन पर अपनों से साझा करें ये संदेश
3 Happy Hindi Diwas 2020 Wishes Images, Quotes, Status: साहित्य का असीम सागर है… हिंदी दिवस पर शेयर करें ये कोट्स
IPL 2020 LIVE
X