ताज़ा खबर
 

ठंड में मिलने वाली इन सब्जियों से बढ़ा सकते हैं त्वचा की चमक

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो कि त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है इसलिए टमाटर का सेवन सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा पालक, मेथी, केल, गाजर आदि सब्जियों का सेवन भी सर्दी में त्वचा की खूबसूरत बरकरार रखता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

सर्दियों के मौसम में हवा में नमी की कमी के चलते त्वचा का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है। लेकिन हेल्दी खान-पान और अतिरिक्त देखभाल से त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता है। सर्दियों के मौसम में त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए आप कुछ सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

1.गाजर- गाजर में विटामिन सी, प्रोटीन और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं।

2.केल- हरी पत्तेदार सब्जियों की श्रेणी में आने वाला केल विटामिन के और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। केल का सेवन करने से त्वचा पर रैशेज और लालपन पैदा नहीं होता और त्वचा खूबसूरत बनी रहती है।

3. टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन होता है जो कि त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है इसलिए टमाटर का सेवन सर्दियों में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए लाभकारी होता है।

4. मूली- जमीन के नीचे उगने वाली इस सब्जी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी और विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम भी होता है इसलिए मूली खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

5. लाल पत्तागोभी- लाल पत्तागोभी सर्दियों की मुख्य सब्जी होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी तो होता ही है साथ इसमें विटामिन सी और विटामिन ए और के भी पर्याप्त मात्रा में होता है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लाल पत्तागोभी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रहता है पेट में दर्द तो आजमा कर देखें ये आयुर्वेदिक उपाय, मिल सकती है राहत
2 सर्दियों में फटी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय
3 योग के ये आसन एसिडिटी में दिला सकते हैं राहत
ये पढ़ा क्या?
X