ताज़ा खबर
 

चेहरे की निखार पर नहीं होगा मौसम का असर, फेस पर लगाएं दूध-शहद से बना फेस पैक

Skin care routine for winters: लैक्टिक एसिड में एक्सफॉलिएटिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में मौजूद सभी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार होते हैं

शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए जाना जाता है। साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है

Winter Skincare Tips: धीरे-धीरे पसीने की चिपचिपाहट की जगह अब ठंडी-ठंडी हवाओं की कनकनी ने ले ली है। गाजर का हलवा से लेकर गर्म कंबल तक, सर्दियों के मौसम की यही पहचान है। हालांकि, इस मौसम में आलस्य की अधिकता हो जाती है। साथ ही बढ़ जाती हैं स्किन संबंधी समस्याएं। सर्दियों में ठंडी हवाओं व पर्यावरण में नमी की कमी से पिंपल्स, मुंहासे और स्किन में ड्रायनेस की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में इस महीने में लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल ज्यादा करनी चाहिए। चेहरे में नमी और पोषण बरकरार रहे, इसके लिए कई लोग फेस मास्क का इस्तेमाल भी करते हैं।

चेहरे पर फेस मास्क लगाने के फायदे: ठंड के मौसम में त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है, ऐसे में चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल करने से स्किन को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन व पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। फेस मास्क यूज करने से चेहरे पर निखार आता है। स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक दूध व शहद से बने फेस मास्क का उपयोग भी फायदेमंद हो सकता है।

चेहरे के लिए दूध: कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो AHA यानी अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है। कई ब्यूटी उत्पादों में इस एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। लैक्टिक एसिड में एक्सफॉलिएटिंग गुण पाए जाते हैं। एक शोध के अनुसार ये त्वचा में मौजूद सभी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार है। इसके अलावा, दूध स्किन को मॉइश्चराइज करके चेहरे को मुलायम रखता है। कच्चे दूध का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करके स्‍किन को ड्रायनेस से बचाता है।

स्किन के लिए लाभकारी है शहद: शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए जाना जाता है। साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। बेजान त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालकर चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है। शहद में एंटी-माइक्रोबियल तत्व होते हैं जो न केवल त्वचा की रंगत को सुधारते हैं, बल्कि चेहरे में मौजूद पिंपल्स और उसके कारण हुए दाग-धब्बों को दूर करने में भी कारगर हैं। ग्लोईंग स्किन के लिए इसका इस्तेमाल बेहद कारगर सिद्ध हो सकता है।

Next Stories
1 परामर्श: आदतों को बदलिए और सुबह जल्दी उठिए
2 तेजी से वजन घटाना है तो डेली रूटीन में करें ये आसान बदलाव, जल्द दिख सकता है असर
3 समाज की बाधा कैसे की पार? जान‍िए, छोटे शहर के इस आईपीएस और इंस्पेक्टर की प्रेम कहानी
ये  पढ़ा क्या?
X