Skin Care: सर्दियों में कील-मुंहासों से छुटकारा दिला सकता है अखरोट, घर पर इस तरह तैयार करें फेस पैक

अखरोट का फेसपैक ना सिर्फ कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है बल्कि यह त्वचा को एक्सफोलिएट कर, डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है।

Lifestyle News, Skin Care, Beauty Tips
अखरोट का फेस पैक रूखी और मुर्झायी त्वचा से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/Indian Express)

मौसम बदलने की साथ ही त्वचा संबंधी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। सर्दियों के दौरान शुष्क वातावरण और ठंडी हवा चलने के कारण स्किन ड्राई होकर फटने लगती है। कई बार तो ठंड के दौरान कुछ लोगों को पिंपल्स आदि की समस्या भी हो जाती है। इन स्किन प्रॉबलम्स से बचने के लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो घरेलू नुस्खों के जरिए भी पिंपल्स, कील-मुंहासे, डार्क सर्कल्स और ड्राई स्किन आदि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दियों में मिलने वाला अखरोट त्वचा की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में बेहद ही कारगर है। अखरोट खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही वह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो फेस पैक के तौर पर अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह तैयार करें अखरोट से फेस पैक: अखरोट से फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच अखरोट के पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल, दो चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद मिला लें। अब इन चीजों को अच्छी-तरह से मिक्स करने के बाद 15 मिनट तक इन्हें चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब आपका चेहरा अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे हल्के गुनगुने पाने से धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

अखरोट का यह फेसपैक ना सिर्फ कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। बल्कि इसके साथ ही यह त्वचा को एक्सफोलिएट कर, डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है।

डार्क सर्कल्स में है असरदार: अखरोट, डार्क सर्कल्स से भी निजात दिलाने में मदद करता है। लंबे समय तक मोबाइल चालने के कारण लोगों को डार्क सर्कल्स यानी आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में डार्क सर्कल्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप थोड़े-से अखरोट के तेल को गुनगुना कर लें। फिर रात को सोने से पहले गुनगुना ही इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं। सुबह उठकर अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

नियमित तौर पर यह प्रक्रिया अपनाने से आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट