ताज़ा खबर
 

सर्दियों में खो गया है चेहरे का ग्लो? इन पांच तरीकों से बनाएं चेहरे को स्वस्थ और चमकदार

सर्दियों में हमारी त्वचा हमसे एक्स्ट्रा केयर मांगती है। इसके लिए आप अधिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाए प्राकृतिक तरीके से चेहरे पर नमी बनाए रखें।

skin care tips, skin care tips for winter, winter skin care tipsसर्दियों में हमें त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए (Getty Images)

Skin Care Tips For Winters: सर्दियों में हमारे त्वचा की नमी बेहद कम हो जाती है जिससे उसमें रूखापन आ जाता है। हम चेहरे पर ग्लो के लिए कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकलता। इसके लिए जरूरी है कि हम उन टिप्स पर ध्यान दें जो हमारे चेहरे पर प्राकृतिक रूप से नमी ला सकें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ विंटर स्किन टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके चेहरे को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करेंगे-

ज़्यादा गर्म पानी से न नहाएं- सर्दियों में हम सभी नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन पानी अगर ज़्यादा गर्म हो तो इससे हमारी त्वचा को बहुत नुक्सान होता है। त्वचा की ड्राइनेस से बचने के लिए आप गुनगुने पानी से नहाएं और चेहरा धोने के लिए भी हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

अधिक पानी पिएं- सर्दियों में हम पानी पीना बिल्कुल कम कर देते हैं जो कि हमारी त्वचा के रूखापन का एक बड़ा कारण है। इसके लिए आप दिन में खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें। पानी को आप ठंडा पीने के बजाए गुनगुना करके पिएं।

सर्दियों में खाएं ये चीज़ें- सर्दियों में बहुत सी ऐसी चीज़ें मिलती हैं जो हमारी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखने के लिए लाभदायक मानी जाती है। आप खाने में एवोकाडो, गाजर, बादाम, टमाटर, ग्रीन टी आदि का इस्तेमाल करें। ये सभी चीजें शरीर की गंदगी को बाहर निकालकर चमकती त्वचा प्रदान करती हैं।

नारियल तेल का प्रयोग- नारियल तेल में त्वचा में निखार लाने के गुण मौजूद होते हैं। नहाने के तुरंत बाद आप इससे त्वचा की मालिश करें, नमी देर तक बनी रहेगी और चेहरा भी खिल उठेगा।

व्यायाम करना न भूलें- हमारे चेहरे पर ग्लो लाने में एक बड़ा योगदान हमारे वर्कआउट का भी होता है। ठंड के कारण कई बार हम अपनी एक्सरसाइज स्किप कर देते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के साथ- साथ हमारी खूबसूरत त्वचा के लिए भी ठीक नहीं है। इसलिए आप ठंड में भी कुछ हल्के फुल्के व्यायाम करना न भूलें। आप चाहे तो डांसिंग, रनिंग, बैडमिंटन खेलना, साइकिलिंग जैसे आसान से व्यायाम कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: वजन घटाने में मसालेदार भोजन है लाभप्रद? ये 5 टिप्स पहुंचा सकते हैं लाभ
2 दिल्ली पुलिस की नौकरी छोड़ चुना आंदोलन का रास्ता, 40 से ज्यादा बार जा चुके हैं जेल; जानिये कौन हैं किसान नेता राकेश टिकैत
3 बाबा रामदेव से कम नहीं आचार्य बालकृष्ण का रुतबा, अरबतियों की लिस्ट में हैं शामिल; ऐसी है लाइफस्टाइल
कृषि कानून विवाद
X