ताज़ा खबर
 

खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, सर्दियों में होगा गर्मी का एहसास

आप जो खाते हैं उसका आपके स्वास्थ्य पर तो प्रभाव होता ही है बल्कि आपके आहार में शामिल खाद्य पदार्थ आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करते हैं।

Author नई दिल्ली | November 25, 2018 2:57 PM
फल व सब्जियां।

सर्दियां ज़ोरों पर हैं और हम में से हर किसी को इन दिनों केवल कंबल के अंदर ही रहने का ही मन करता है। सर्दियों में स्वस्थ रहना जितना जरुरी है, शरीर को गर्म रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। शरीर को गर्म रखने के लिए हम गर्म कपड़े तो पहनते ही हैं साथ ही आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी खुद को गर्म रख सकते हैं। हम हर रोज जो भी आहार लेते हैं उसका हमारे शरीर पर किसी ना किसी तरीके से असर होता ही है। आप जो खाते हैं उसका आपके स्वास्थ्य पर तो प्रभाव होता ही है बल्कि आपके आहार में शामिल खाद्य पदार्थ आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करते हैं। आइए जानते हैं कौन से खाद्य पदार्थ दिलाते हैं सर्दियों में भी गर्मी का एहसास।

गुड़
गुड़ का सेवन चीनी से अधिक फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ना केवल आप कैलोरी को नियंत्रित रख सकते हैं बल्कि शरीर को गर्म भी रख पाते हैं। गुड़ खाने से शरीर में हीट जेनरेट होती हैं जिससे शरीर गर्म रहता है।

अदरक
अदरक एक मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद दो कंपाउंड पाएं जाते है- जिंजरोल और शोगोल जिनमें थर्मोजैनिक प्रोपर्टीज होती हैं। यह शरीर के तापमान को बढ़ाती हैं और आपको गर्म रखती हैं।

हल्दी
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर को गर्म रखने के लिए लाभकारी हर्ब है। यह टिशू से अतिरिक्त नमी को सोख लेती है।

प्याज और लहसुन
प्याज और लहसुन के सेवन से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है क्योंकि इनको पचाने में आपके शरीर को अधिक उर्जा की जरुरत होती है। इसलिए आपका शरीर कुछ समय तक गर्म रहता है।

सरसों
सरसों में वार्मिंग प्रोपर्टीज होती हैं इसलिए इसके सेवन से शरीर में गर्मी का उत्पादन करती है। सर्दियों में अक्सर सरसों के तेल से पैरों की मालिश करने की सलाह भी जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App