ताज़ा खबर
 

Winter Fashion: ठंड में फैशन से दूर क्यों? यहां जानिए क्या है विंटर वियर में लेटेस्ट ट्रेंड

सर्दी के पहनावों में हर साल नए-नए प्रयोग भी होते रहते हैं। इस साल इस मौसम में किस तरह के पहनावे चलन में हैं और रहने वाले हैं, बता रही हैं अनीता सहरावत।

Author Published on: January 20, 2020 11:24 AM
फैशन और स्टाइल के मायने हर किसी के लिए अलग होते हैं।

यह सर्दी का मौसम है और इसमें फैशन की एक तरह से बहार रहती है। इस मौसम में पहनने के लिए तरह-तरह के स्वेटर, जैकेट, पुलओवर, जूते, बूट आदि का बाजार गरम रहता है। बाकी मौसम में तो गरमी के मारे बुरा हाल रहता है, इसलिए कम से कम कपड़े पहनने का मन करता है। मगर इस मौसम में खूब सारे कपड़े पहनने का अवसर मिलता है। सर्दी के पहनावों में हर साल नए-नए प्रयोग भी होते रहते हैं। इस साल इस मौसम में किस तरह के पहनावे चलन में हैं और रहने वाले हैं, बता रही हैं अनीता सहरावत।

फैशन और स्टाइल के मायने हर किसी के लिए अलग होते हैं। कोई अपने आराम के हिसाब से ट्रेंड चुनता है, तो कोई सेलिब्रिटीज के स्टाइल को अपनाता है। पहले जो ट्रेंड सेट होते थे, वे ज्यादा लंबे समय तक वार्डरोब में टिकते थे, लेकिन चलन से बाहर होने के बाद अलमारी से सीधे बाहर भी हो जाते थे। स्टाइल को दोहराने की गुुंजाइश बड़ी कम ही होती थी। मगर आज फैशन के मायने काफी अलग हैं। मिक्स-मैच की थ्योरी यानी मिला-जुला कर पहनने के सिद्धांत ने वार्डरोब में भी अपनी जगह बना ली है। ऐसे में भला हो इंटरनेट और ऑनलाइन शापिंग साइटों का, जिन्होंने खरीदारी और सज-धज के मायने बिल्कुल पलट दिए हैं और इसे आसान और मजेदार बना दिया है। आप अलग-अलग साइटों पर जाकर ताजातरीन डिजाइन और स्टाइल की तुलना कर अपना पंसदीदा स्टाइल चुन सकते हैं। अब कोई ट्रेंड पुराना नहीं पड़ता, बशर्ते नए स्टाइल के साथ आपका जायका प्रयोगवादी यानी एक्सपेरीमेंटल हो। आइए, बात करते हैं कि इस सर्द मौसम में कौन से फैशन ट्रेंड लुभाएंगे। स्टाइल में नया क्या है और कौन से पुराने ट्रेंड खुद को रिइनवेंट कर रहे हैं।

हुडेड जैकेट
बेशक ठंड ज्यादा हो या कम, घर पर हो या आउटिंग पर, हुड जैकेट हरेक की अलमारी की जरूरत है। इन जैकेट्स की सबसे खास बात यह है कि ये पूरी तरह आरामदायक होती हैं, न पूरी तरह फिटेड, न ही ढीला लटकता लुक। ट्विस्टेड फ्रंट पुलओवर जैकेट कैजुअल नाइट वाक में भी आपको स्टाइलिश लुक देगी। शेरपा जैकेट स्वेटर की जरूरत नहीं पड़ने देगी। आजकल रिवर्स वीव क्राप्ड हुडेड भी काफी पसंद की जा रही है, वजह है इनका स्टाइलिश और अलग अंदाज। इनके अलावा टाई-डाई यानी फेडेड रंगी हुई जैकेट को जींस और बूट का कांबिनेशन आपको ही नहीं, देखने वालों को भी जरूर लुभाएगा। हाफ जिप हुडेड जैकेट को मिडी स्कर्ट में टक-इन करके आप सबको इसके अलहदा अंदाज से चैंकाएंगें।

लेदर जैकेट
जैकेट की बात हो और लेदर जैकेट्स का जिक्र न हो, तो वार्डरोब सूना ही होगा। बॉम्बर लेदर जैकेट, जींस और कॉम्बैट बूट की संगत रहेगी। वहीं लेदर ब्लेजर प्रोफेशनल्स की पर्सनल पसंद मे आगे रहेगें। क्राप्ड मोटो जैकेट, मोटो जैकेट, लेदर शर्ट जैकेट भी कामकाजी महिलाओं को लुभाएंगी। वहीं बाइकर और फिटेड ऐंड रग्ड जैकेट क्लासिक दिखेंगी। ट्रेंच कोट और स्कॉरपियन जैकेट भीड़ से अलग पहनने की चाहत रखने वालों की पसंद में आगे रहेगी।

स्वेटर
स्वेटर के बिना सर्दियों में गुजारा कहां? टर्टलनेक यानी कछुआ गर्दन स्वेटर और टॉप्स बेशक सर्दियों की सबसे पहली पसंद हैं। इन्हें आप अकेले भी पहन सकते हैं, जैकेट और कोट के साथ भी ये बड़ी आसानी से मिक्स हो जाते हैं। इनमें रिब्ड टॉप्स भी चलन में हैं। क्रिस-क्रास स्वेटर, बेगी स्टाइल आॅफ शोल्डर स्वेटर्स का ढीला-ढाला अंदाज या यों कहें, लापरवाह-सा अंदाज भी इस सर्द मौसम को गरमाएगा। लंबे और छोटे क्र्यू नेक कैजुअल और निटेड स्वेटर इस मौसम में छाए रहेंगे, बशर्ते आप इनका लटकता अंदाज कायम रखने के लिए इन्हें जल्दबाजी में न सुखाएं, नहीं तो इनके सिकुड़ने का खतरा है। ठंड में रंग चुनने के मामले में कोई बंदिशें नहीं, ऐसे में गहरे या हल्के रंगों की पसंद आपकी अपनी है।

कोट और पफ्ड जैकेट
स्वेटर और खूब सारे गरम कपड़े पहनने के बाद भी सर्दियों मे ठिठुरन कम नहीं होती। ज्यादा कपड़ों से लद कर काम करने में जितनी दिक्कतें होती हैं, उतना ही मुश्किल होता है उनमें सहज महसूस करना। कोट और फूली जैकेट इस परेशानी का हल है। लंबे, छोटे, मध्यम आकार के कोट हरेक के व्यक्तित्व और पसंद के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने प्रोफेशनल और कैजुअल लुक को अलग रखें। इन्हें वेस्टर्न और इंडियन दोनों ही आउटफिट के साथ आसानी से मिलाया जा सकता है। कड़ाके की ठंड मे पफ्ड या फूली जैकेट के अनेक डिजाइन अकेले ही काफी हैं।

बूट
ठंड की सबसे खास बात यह है कि सर्दियों मे कपड़ों से लेकर एक्सेसरीज तक आप खूब प्रयोग कर सकते हैं। मिक्स-मैच की गलतियां भी आसानी से छिप जाती हैं, लेकिन बूट्स और जूते जरा संभल कर ही पहनें। एंकल बूट्स के बजाय थाई-हाई बूटस का लुक और चार्म इन सर्दियों में छाया रहेगा। टखने तक के जूते पहनने के लिए हमें ड्रेस और जगह का ध्यान रखना पड़ता है, वहीं थाई हाई बूट्स को टाईट्स, जींस, स्कर्ट और ड्रेसेज किसी के भी साथ आसानी से पहना जा सकता है। इनके क्लासिक लुक ने इन्हें आॅल टाइम फेवरिट रखा है।

चेल्सिया बूट्स, हील हाइटस और टो-शेप के इन जूतों की खासियत है इनका इलास्टिक साइड पैनल, जो इन स्टाइलिश जूतों को पहनने और उतारने में सहूलियत देता है। तकरीबन पचास-साठ के दशक के ये ट्रेंडी बूट स्टाइल लड़के-लड़कियों को बराबर पसंद हैं। वहीं कॉम्बैट बूट कभी डिजाइन, तो सैनिकों के लिहाज से हुए थे, लेकिन इनका गोलाकार पंजा, मोटी सोल और उंची कॉलर ने इन्हें युवाओं का चहेता डिजाइन बना दिया है। इनमें रंगों और डिजाइन की भरमार है। इस सर्द मौसम में ए भी सड़कों पर खूब दिखेंगे। स्टिलिटो हील बूट सदाबहार बूट है, लेकिन पिछले कुछ समय से कामकाजी महिलाओं के प्रोफेशनल आउटफिट के साथी बने हुए हैं। ये कैजुअल बिल्कुल नहीं हैं, टेलर्ड फिट आउटफिट के साथ ही इनका जोड़ जमेगा। इनके अलावा काउ-बॉय बूट्स भी इस सीजन में छाए रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हफ्ते में सिर्फ 7 बार खाकर कैसे रहते हैं Twitter CEO जैक डोर्सी? क्या है फास्टिंग पैटर्न, जानिए पूरा डाइट प्लान
2 सलमान खान हैं फिटनेस के लिए मैड, शिपिंग कंटेनर को ही बना लिया अपना जिम
3 Ananya Pandey हैं भिंडी की शौकीन, जानिए और क्या है उनकी डाइट का हिस्सा
ये पढ़ा क्या?
X