ताज़ा खबर
 

1st Garbage Cafe: यहां 1 KG कचरा देकर मिलेगा फुल प्लेट खाना, 500 ग्राम पर हाफ प्लेट

1st Garbage Cafe: छत्तीसगढ़ में देश का पहला 'गारबेज कैफे' खुलने जा रहा है। जहां पर कूड़े के बदले गरीबों को खाना दिया जाएगा। वहां के नगर निगम वाले लोग गरीबों से कूड़ा लेंगे और उन्हें बदले में खाना देंगे।

1st Garbage Cafe : 1 KG कचरा देकर मिलेगा फुल प्लेट खाना
1st Garbage Cafe : ये तो हम सभी जानते हैं कि कूड़ा-कचरा हमारे लिए कितना हानिकारक होता है। इसका बुरा असर न केवल हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है बल्कि हमारा आस-पास का वातावरण भी इससे प्रभावित होता है। हमने हमारे आस-पास अनेकों कूड़ा उठाने वालों को देखा होगा। वो लोग अपनी रोज़ी-रोटी और गुज़ारे के लिए ये काम करते हैं। वे कूड़ा उठाते हैं और बदले में उन्हें थोड़े से पैसे मिलते हैं जिससे उन्हें दो वक्त की रोटी भी ढंग से नसीब नहीं होती है।
लेकिन इसके समाधान में छत्तीसगढ़ में देश का पहला ‘गारबेज कैफे’ खुलने जा रहा है। जहां पर कूड़े के बदले गरीबों को खाना दिया जाएगा। वहां के नगर निगम वाले लोग गरीबों से कूड़ा लेंगे और उन्हें बदले में खाना देंगे। अगर आपके पास 1 किलो कूड़ा है तो आपको एक पूरी प्लेट भरके खाना मिलेगा और 500 ग्राम है तो आधी प्लेट खाना मिलेगा।
छत्तीसगढ़ का अम्बीकापुर जो कि इन्दौर के बाद भारत का दूसरा सबसे साफ शहर माना गया है। वहां पर अब प्लास्टिक की मदद से नई सड़कें बनाई जाएंगी। अजय टिर्के, जिन्होंने सोमवार को नगर निगम का बजट बताया था, ने कहा कि ये गारबेज कैफे शहर के मुख्य बस अड्डे के पास से काम करना शुरू करेगा।
बजट के अनुसार इस स्कीम के लिए गारबेज कैफे के लिए 5 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे। अम्बीकापुर में पहले से ही एक सड़क प्लास्टिक के कणों और तारकोल के मिश्रण से बनी हुई है। ये सड़क 8 लाख प्लास्टिक की थैलियों से बनी थी और इस मिश्रण से बनी सड़क आम सड़क से ज़्यादा समय तक टिकती है।
नगर निगम इस स्कीम के अंतर्गत न केवल गरीबों को खाना खिलाएगा बल्कि उनको रहने के लिए छत भी देगा। अजय टिर्के ने आगे बताया कि निगम पहले ही प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए शहर में प्लास्टिक की थैलियों को बैन कर चुका है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App