scorecardresearch

Health Alert: क्यों नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर एक साथ? एक्सपर्ट से जानिये

Health Alert: कई खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिनका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार दाल के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

Health Alert: क्यों नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर एक साथ? एक्सपर्ट से जानिये
Health Alert: क्या पालक के साथ खाना चाहिए पनीर। (फोटो: freepik)

Health Alert: एक्सपर्ट के अनुसार कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिसका एक साथ सेवन सेहत के लिए फायदेमंद नहीं हैं। ऐसे में इन खाद्य पदार्थों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। पालक और पनीर का सेवन भी एक साथ नहीं करना चाहिए।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार न्यूट्रीनिस्ट नमामी अग्रवाल ने अपने एक इंस्टाग्राम वीडियो में इस संबंध में जानकारी साझा की है। अग्रवाल ने कहा कि स्वस्थ भोजन का मतलब सिर्फ सही खाद्य पदार्थ खाना नहीं है। इसका मतलब है कि सही खाद्य पदार्थों को सही कॉम्बिनेशन में खाना। उन्होंने कहा कि कुछ कॉम्बिनेशन हैं, जो एक साथ खाने पर एक दूसरे के पोषक तत्वों को खत्म कर देते हैं यानि कि उनका अवशोषण करते हैं।

पालक से साथ नहीं खाना चाहिए पनीर

उन्होंने कहा कि कैल्शियम और आयरन ऐसा ही एक कॉम्बिनेशन है। एक्सपर्ट के अनुसार पालक आयरन से भरपूर होता है और पनीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। जब इन दोनों खाद्य पदार्थों को एक साथ खाया जाता है, तो कैल्शियम आयरन के पोषक तत्वों को खत्म कर देता है और शरीर को आयरन नहीं मिल पाता। इसलिए आयरन के साथ कैल्शियम का सेवन नहीं करना चाहिए। अग्रवाल ने कहा कि अधिकतम आयरन के लिए पालक-आलू या पालक-मकई का कॉम्बिनेशन बना सकते हैं।

खाने के साथ नहीं पीना चाहिए चाय

वहीं न्यूट्रीनिस्ट और डीटीएफ की संस्थापक सोनिया बख्शी ने भी इस पर अपनी सहमति जताई और कहा कि इन दोनों के कॉम्बिनेशन को एक साथ नहीं खाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि दूध, चाय, कॉफी या अन्य डेयरी उत्पादों के साथ आयरन सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए। खाने से साथ चाय का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

दाल के साथ नहीं खाना चाहिए दही

सोनिया ने कहा कि दाल और बींस आयरन से भरपूर होते हैं इसलिए छोले, राजमा और दाल के साथ दही नहीं खाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पालक जो आयरन से भरपूर होता है। उसे पनीर से साथ नहीं खाना चाहिए। फिटनेस व न्यूट्रिशनल साइंटिस्ट डॉ. सिद्धांत भार्गव ने भी अग्रवाल की बात पर सहमति जताई और कहा कि पालक-पनीर सही कॉम्बिनेशन नहीं है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-12-2022 at 19:45 IST